Sidhi News: आगामी त्योहारों नवदुर्गा,दशहरा,दिवाली को लेकर सीधी पुलिस ने बलवा ड्रिल का किया सफल अभ्यास

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News: आगामी त्योहारों नवदुर्गा,दशहरा,दिवाली को लेकर सीधी पुलिस ने बलवा ड्रिल का किया सफल अभ्यास



Sidhi News: आगामी त्योहारों नवदुर्गा,दशहरा,दिवाली को लेकर सीधी पुलिस ने बलवा ड्रिल का किया सफल अभ्यास


सीधी
कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सीधी पुलिस ने आज पुलिस लाइन स्थित परेड ग्राउंड में बलवा ड्रिल का कराया गया अभ्यास। अभ्यास का उद्देश्य कानून-व्यवस्था की चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए पुलिस बल को तैयार करना था


पुलिस अधीक्षक सीधी, डॉ रविंद्र वर्मा (भा.पु.से.) के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द श्रीवास्तव के मार्गदर्शन एव अनुविभागीय अधिकारियों के नेतृत्व में बलवा ड्रिल का सफल अभ्यास किया गया, बलवा ड्रिल में पुलिस की अश्रु गैस पार्टी, केन पार्टी, लाठी पार्टी, राइफल पार्टी, रिजर्व पार्टी सहित पांच विशेष पार्टियों ने भाग लिया।

आगामी त्योहार (नव दुर्गा,दशहरा,दिवाली) को दृष्टिगत रखते हुये सभी प्रकार की चुनौतियों से निपटने व त्यौहार शांति पूर्वक सौहाद्रपूर्ण वातावरण मे सम्पन्न कराये जाने हेतु पुलिस लाईन स्थित परेड ग्राउंड पर बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया, यह एक अभ्यास है, इसके साथ ही बलवा होने की स्थिति में टीम को क्रमवार क्या-क्या कार्यवाही करनी होगी साथ ही अश्रु गैस पार्टी को किस प्रकार अश्रु गैस का इस्तेमाल करना है, केन और लाठी पार्टी को किस प्रकार आगे बढऩा है और स्वयं को बचाते हुए कैसे दंगाइयों को तितर-बितर करना है का अभ्यास कराया गया। मॉक ड्रिल में टियर गैस पार्टी एवं वज्र वाहन द्वारा दंगाई बने पुलिस कर्मचारियो को तितर-बितर करने के लिये टीयर गैस चलाये गये, सख्ती के कारण दंगाई भाग खड़े हुए। जिसके बाद एंबुलेंस जो जीवन रक्षक उपकरणों से लैस थी से घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।
बलवा जैसी स्थिति का अनुकरण करते हुए, पुलिस पर पत्थर फेंकने की स्थिति बनाई गई। पुलिस ने न्यूनतम बल का उपयोग करते हुए स्थिति को नियंत्रण में लिया, जिससे कानून-व्यवस्था को प्रभावी ढंग से बहाल करने की क्षमता का प्रदर्शन किया गया।

 प्रशासनिक दिशा-निर्देश

पुलिस अधीक्षक डॉ. रविंद्र वर्मा ने कहा कि इस प्रकार की ड्रिल का नियमित अभ्यास अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे पुलिसकर्मी वास्तविक परिस्थितियों से बेहतर ढंग से निपटने के लिए तैयार होते हैं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को ऐसे अभ्यासों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए।

जनरल परेड एवं बलवा परेड का किया गया निरीक्षण

अभ्यास के दौरान पुलिस लाइन और थानों के बल द्वारा जनरल परेड एवं बलवा परेड का निरीक्षण भी किया गया। इसके साथ ही, पुलिसकर्मियों को विभिन्न प्रकार के दंगा रोधी अस्त्रों की जानकारी दी गई, ताकि भविष्य में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए उन्हें सक्षम बनाया जा सके।

इस बलवा ड्रिल में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द श्रीवास्तव, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती गायत्री तिवारी, एसडीओपी कुसमी रोशनी ठाकुर, रक्षित निरीक्षक रक्षित केन्द्र सीधी वीरेंद्र कुमरे, और जिले के विभिन्न थानों एवं चौकियों के 150 से अधिक पुलिस अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ