मोदी सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा, धनतेरस से पहले आपके खाते में आएंगे 1 लाख 30 हजार रुपए

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मोदी सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा, धनतेरस से पहले आपके खाते में आएंगे 1 लाख 30 हजार रुपए



मोदी सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा, धनतेरस से पहले आपके खाते में आएंगे 1 लाख 30 हजार रुपए




PM Awas Yojana : दिवाली छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार को देखते हुए मोदी सरकार लगातार आम जनता के लिए बड़े कदम उठा रही है. मोदी कैबिनेट बैठक में कुछ बड़े निर्णय भी लिए जा रहे हैं.


फिर चाहे वह निर्णय किसानों से जुड़े हैं या फिर आम आदमी से. लोगों के उत्थान को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से खजाने का मुंह खोल दिया गया है. इसी कड़ी में अब सरकार ने लोगों के खाते में 1 लाख 30 हजार रुपए जमा किए जाएंगे. धनतेरस से पहले ही सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है. आइए जानते हैं कैसे जमा होगी ये राशि. 

दिवाली से पहले ही शुरू हुआ जश्न

जिन लोगों के पास अपना खुद का घर नहीं है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. उन लोगों के लिए सरकार की ओर से बड़ी योजनाएं चलाई जा रही हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना इसी कड़ी का एक हिस्सा है. इसमें लोगों को अपना मकान देने के लिए घोषणाएं की जा रही हैं. लोगों को मकान बनाने में आर्थिक मदद भी दी जा रही है. दिवाली से पहले ही सरकार ने ऐसे लोगों की एक सूची जारी की है, जिनके खाते में 1 लाख 30 हजार रुपए की राशि जमा की जाएगी. यही वजह है कि दिवाली से पहले लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. 


क्यों जारी की जाती है सूची

दरअसल पीएम आवास के तहत समय-समय पर एक सूची जारी की जाती है. इस सूची में उन लोगों का नाम होता है जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जाना है. सरकार का उद्देश्य है कि आवेदन करने वाले लोगों को इस बात की जानकारी हो कि उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है. इसके साथ ही उन लोगों को भी जानकारी मिल जाए जिनके आवेदन किसी वजह से स्वीकार नहीं किए गए हैं. 

घर बैठे देख सकते हैं लिस्ट में अपना नाम

आप भी चाहें तो घर बैठे ही इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं. इसके लिए आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आम आदमी भी इसे आसानी से देख सके इसलिए इस वेबसाइट को काफी सुविधाजनक बनाया गया है. 

इस साइट पर जाकर आपको Awassoft वाले विकल्प को चुनना है. इसके बाद रिपोर्ट वाले ब्लॉक में जाकर आप अपने राज्य, जिला, ब्लॉक या फिर गांव की जानकारी भरें. यहां पर जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट करना होगी. यहीं से जानकारी भरने के बाद आपको नई सूची दिखाई देगी. इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

पहली किस्त 25000 रुपए की होगी जारी

मोदी सरकार की ओर से दी जा रही पीएम आवास योजना की घोषणा के साथ ही दिवाली से पहले लाभार्थियों को 25000 रुपए की पहली किस्त भी दी जाएगी. इस किस्त के साथ ही लोग अपना खुद का मकान बनाने का सपना पूरा कर सकेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ