Subhadra Yojana Details: महिलाओं को हर साल मिलेंगे 10000 रुपये, जानिए किस योजना में मिल रहा लाभ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Subhadra Yojana Details: महिलाओं को हर साल मिलेंगे 10000 रुपये, जानिए किस योजना में मिल रहा लाभ



Subhadra Yojana Details: महिलाओं को हर साल मिलेंगे 10000 रुपये, जानिए किस योजना में मिल रहा लाभ



महिलाओं को वित्तीय तौर पर मजबूत बनाने के लिए सरकार ने एक नई स्‍कीम की शुरुआत की गई है. यह सुभद्रा योजना (Subhadra Scheme) है, जिसके तहत महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपये दिया जाएगा.
17 सितंबर 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी के मौके पर इस योजना की शुरुआत की गई, जो ओडिशा के महिलाओं के लिए एक खास स्‍कीम (Odisha Govt Scheme) है. इस योजना के तहत सालाना 10 हजार रुपये दो किश्तों में दिया जाएगा. आइए जानते हैं ये दोनों किश्त कब-कब जारी की जाएगी.

ये भारत की सबसे बड़ी महिला-

केंद्रित योजना मानी जा रही है. प्रधानमंत्री ने बताया था कि इस योजना से ओडिशा की 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा मिलेगा. सुभद्रा योजना के तहत पात्र महिलाओं को अगले पांच साल (2024-2029) के दौरान 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी. हर साल ओडिशा के महिलाओं को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.

कब जारी की जाएगी किश्त?


महिलाओं को दो किश्त में 10 हजार रुपये जारी किए जाएंगे. सुभद्रा योजना के तहत पहली किश्त 5,000 रुपये राखी पूर्णिमा के दिन और दूसरी किश्त 5,000 रुपये अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को दी जाएगी. यह पैसा DBT यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए महिलाओं के सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा. योजना के शुरू होते ही 10 लाख से अधिक महिलाओं के खातों में रकम जमा कर दी गई है.

कौन कर सकता है अप्‍लाई?

इस योजना के लिए कोई भी ओडिशा की मूल निवासी महिला अप्लाई कर सकती है.
महिला का नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) या राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (SFSS) के तहत राशन कार्ड में जुड़ा हो.
योजना का लाभ लेने के लिए महिला की पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
इस योजना के लिए सिर्फ 21 साल से लेकर 60 साल की महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं.

आवेदन करने का क्‍या है प्रॉसेस?


ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सुभद्रा पोर्टल पर जाना होगा. वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको किसी भी आंगनवाड़ी केंद्र, सेवा केंद्र, ब्‍लॉक कार्यालय, शहरी स्‍थानीय निकाय कार्यालय, सामान्‍य सेवा केंद्र पर जाना होगा. यहां प्रिंटेड फॉर्म फ्री में दिए जाएंगे, जिसे भरकर नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जमा कर सकते हैं. फॉर्म जमा होने के बाद सरकार अपने डेटाबेस से जांच करेगी. फॉर्म को सही जानकारी के साथ भरना होगा, वरना किसी तरह की गलती पाई जाने के बाद फॉर्म रिजेक्‍ट हो जाएगा. इस योजना के तहत अप्‍लाई करने के लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर subhadra.odisha.gov.in. पर जाएं.
होम पेज पर "Apply Now" पर .
वहां दिए गए फॉर्म में सभी जानकारी भरें(name, email, phone number, and address).
इसके बाद मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स, जैसे-आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट और फोटो अपलोड करें.
सभी जानकारी सही से भरकर Submit बटन पर दें.

किन डॉक्‍यूमेंट की आवश्‍यकता?

सुभद्रा योजना पोर्टल के माध्‍यम से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट डिटेल, एड्रेस प्रूफ, जाति प्रमाण पत्र, निवास का सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस और सिग्‍नेचर की आवश्‍यकता होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ