Business Idea: सिर्फ 5000 रुपये से शुरू करें यह बिजनेस, होगी मोटी कमाई

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Business Idea: सिर्फ 5000 रुपये से शुरू करें यह बिजनेस, होगी मोटी कमाई



Business Idea: सिर्फ 5000 रुपये से शुरू करें यह बिजनेस, होगी मोटी कमाई



आज के समय में हर कोई बिजनेस करना चाहता है, क्‍योंकि बिजनेस आपको एक नया मुकाम दिला सकता है. लेकिन इन्‍वेस्‍टमेंट की कमी के कारण ज्‍यादा लोग पीछे हट जाते हैं और अपना बिजनेस शुरू करने का सपना बीच में ही छोड़ देते हैं.
हालांकि अब ऐसा नहीं होगा, आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आ सिर्फ 5000 रुपये लगाकर शुरु कर सकते हैं. 

यह बिजनेस 5000 के बदले आपको अच्‍छी कमाई करके देगा. इसे फेस्टिव सीजन में शुरू कर सकते हैं, क्‍योंकि फेस्टिव सीजन में यह बिजनेस खूब चलता है. घर बैठे महिलाएं भी इस बिजनेस आइडिया को आजमा सकती हैं. अगर महिलाओं के पास खाली टाइम है तो समय का सदुपयोग भी हो जाएगा और अच्‍छी कमाई भी हो जाएगी. ये बिजनेस हैं गिफ्ट बास्केट बनाने (business making gift baskets) का. अगर आपको सजावट का काम पसंद है तो ये आपके लिए बेहतर बिजनेस हो सकता है. 

त्‍योहारों पर इस बिजनेस की खूब डिमांड


दरअसल, आज के समय में लोग ज्‍यादातर स्‍पेशल ओकेजन पर गिफ्ट बास्‍केट को खरीदना पसंद करते हैं. इसमें आमतौर पर लोग ज्‍यादा मोलभाव भी नहीं करते हैं और आपके सजावट व गिफ्ट की सुंदरता के हिसाब से दाम देने के लिए तैयार हो जाते हैं. होली, दिवाली, दशहरा, जन्मदिन, सालगिरह और दूसरी तरह के शुभ अवसर पर गिफ्ट बास्केट की मांग खूब रहती है. 

कितना करना होगा निवेश? 


गिफ्ट बास्‍केट के कारोबार में कई तरह के गिफ्ट देने के लिए एक टोकरी बनाई जाती है, जिसमें गिफ्ट को अच्‍छे से पैक करके दिया जाता है. इस टोकरी को आप घर पर ही बना सकते हैं. छोटी से लेकर बड़ी टोकरी के लिए अलग-अलग दाम रख सकते हैं. इसे अपने हिसाब से सुंदर तरीके से सजा सकते हैं. इसमें आपको बहुत कम निवेश करना होता है. इसे आप सिर्फ 5000 से 8000 रुपये में शुरू कर सकते हैं.

किन-किन चीजों की होगी जरूरत? 


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको गिफ्ट बास्‍केट या फिर बॉक्‍स रिबन की आवश्‍यकता होती है. इसके अलावा एक रैपिंग पेपर, लोकल आर्ट एंड क्राफ्ट का सामान, सजावटी सामग्री, ज्‍वेलरी के पिस्‍स, पैकेजिंग प्रोडक्‍ट्स स्‍टीकर, फैब्रिक पीस, पतला तार, कैची, वायर कटर, मार्कर पेन, पेपर श्रेडर, कार्टन स्टेपलर, गोंद और कलरिंग टेप की जरूरत होती है. 

कैसे बेचें प्रोडक्‍ट्स?


गिफ्ट बास्केट को बेचने के लिए मार्केटिंग करने की आवश्‍यकता होगी. मार्केटिंग के लिए आपको एक सैंपल गिफ्ट बना कर तैयार करना है और उसे अपने नजदीकी मार्केट में बड़े बड़े दुकानदारों को सैंपल के रूप में दिखाना है. इसे ऑनलाइन वेबसाइट पर भी बेच सकते हैं. गिफ्ट बास्‍केट के प्राइस को मार्केट के भाव से थोड़ा कम ही रखें. फिर ये बिजनेस चल पड़ेगा. इसके लिए कोई किराये का घर या मकान लेने की आवश्‍यकता नहीं है. आप घर से ही ये कारोबार फैला सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ