सीधी में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र का हुआ लोकार्पण,लोगों को सस्ती दरों में उपलब्ध होगी जेनेरिक दवाईयां- प्रभारी मंत्री

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र का हुआ लोकार्पण,लोगों को सस्ती दरों में उपलब्ध होगी जेनेरिक दवाईयां- प्रभारी मंत्री



सीधी में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र का हुआ लोकार्पण,लोगों को सस्ती दरों में उपलब्ध होगी जेनेरिक दवाईयां- प्रभारी मंत्री 



सीधी

 प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल द्वारा प्रदेश के 50 जिला चिकित्सालयों में भारतीय रेडक्राॅस सोसायटी के माध्यम से संचालित प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्रों का भोपाल में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से वर्चुअल लोकार्पण किया। प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री दिलीप जायसवाल ने जिला चिकित्सालय परिसर में भारतीय रेडक्राॅस सोसायटी जिला शाखा सीधी द्वारा संचालित प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ किया। साथ ही प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस पर युवाओं द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में युवाओं का उत्साहवर्धन किया। 

 प्रभारी मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए सतत् रूप से प्रयास किये जा रहे हैं। जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि के माध्यम से लोगों को जेनेरिक दवाईयां सस्ते दरों में उपलब्ध हो सकेगी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस पर तीन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्वच्छता सेवा पखवाड़े के शुभारंभ एवं प्रधानमंत्री आवास योजना हितग्राहियों को गृहप्रवेश के साथ जन औषधि केन्द्रों का शुभारंभ किया गया। भारत के विकास में इन तीनों ही कार्यक्रमों का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास से भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनायेगें। प्रभारी मंत्री ने 108 एम्बुलेंस के संचालन के बारे में लगातार प्राप्त हो रही शिकायतों के लेकर कड़े निर्देश दिए हैं कि 108 एम्बुलेंस का प्रभावी संचालन हो। जिला स्तरीय से इसकी सतत् निगरानी रखी जाये। यदि संचालन के संबंध में अनियमितता पाई जाती है तो संबंधित वाहन चालक तथा संचालक के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाये। प्रभारी मंत्री ने अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत् निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। जिन व्यक्तियों के कच्चे मकान गिर गये हैं उनके रहने की व्यवस्था करायें। राहत के प्रकरण शीघ्रता से बनवायें तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्राथमिकता पर लाभ दिलवायें। 

 सांसद तथा भारतीय रेडक्राॅस सोसायटी जिला शाखा सीधी के अध्यक्ष डाॅ. राजेश मिश्रा ने कहा कि राज्यपाल महोदय की पहल पर सभी जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्रों के शुभारंभ के अच्छे परिणाम निकलेंगे। राज्यपाल महोदय के निर्देशन में प्रदेश में थैलसीमिया और सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन की दिशा में बेहतर प्रयास हो रहे हैं। सांसद ने कहा कि सीधी जिले में रेडक्राॅस सोसायटी नवांकुर स्थिति में है लेकिन लोगों की भागीदारी से हम बेहतर परिणाम देने में सफल होंगे। उन्होने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो में भी प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों का संचालन प्रस्तावित है। 

 विधायक सीधी श्रीमती रीती पाठक, धौहनी श्री कुंवर सिंह टेकाम तथा सिहावल श्री विश्वामित्र पाठक ने इस पहल की सराहना करते हुए जिले के दूरस्थ अंचलों में भी सस्ती जेनेरिक दवाईयों की उपलब्धता के लिए व्यवस्था बनाने के लिए कहा। साथ ही उन्होने 108 एम्बुलेंस की सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए भी कहा। विधायक सीधी ने थैलसीमिया पीड़ित मरीजों की मदद के लिए रक्तदान हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा। 

 कार्यक्रम में पूर्व विधायक चुरहट श्री शरदेन्दु तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, कलेक्टर श्री स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक डाॅ. रवीन्द्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अंशुमान राज, अपर कलेक्टर श्री राजेश शाही, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनीता तिवारी, सिविल सर्जन डाॅ. दीपारानी ईसरानी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री देवकुमार सिंह चौहान सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक तथा भारतीय रेडक्राॅस सोसायटी जिला शाखा सीधी के सदस्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ