सीधी में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ,प्रभारी मंत्री ने सफाई मित्रों का किया सम्मान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ,प्रभारी मंत्री ने सफाई मित्रों का किया सम्मान



सीधी में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ,प्रभारी मंत्री ने सफाई मित्रों का किया सम्मान


सीधी
 स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के शुभारंभ के अवसर पर जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री दिलीप जायसवाल के मुख्य अतिथ्य में अटल ऑडोटोरियम हाल सीधी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में भोपाल से राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल के मुख्य आतिथ्य तथा मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव की अध्यक्षता में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत नव निर्मित आवासों का वर्चुअल गृहप्रवेश कराया गया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्वनिधि अंतर्गत निकायों एवं बैंकर्स को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रेज आवार्ड का वितरण किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी 50 जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्रों का लोकार्पण भी किया। 

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री जायसवाल ने जिले वासियों को विश्वकर्मा जयंती की शुभकामनाएं दी तथा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 10 वर्ष पूर्व जो स्वच्छता की अलख जगाई थी उसका मूर्तरूप हमें दिखाई देने लगा है। देश के स्वतंत्रता के 100वीं वर्षगांठ तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प पूरा करने में स्वच्छता अभियान की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। प्रधानमंत्री जी ने गत महाकुंभ में सफाई कर्मियों के पैरों को धोकर उनका सम्मान किया था। सफाई मित्र हमारे आस-पास की गंदगी को साफ करके हमारे स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्वच्छता ही स्वस्थ रहने की कुंजी है। स्वच्छता को हमें अपने स्वभाव और संस्कार में उतारने की आवश्यकता है। 

 प्रभारी मंत्री ने सभी से सच्चे भाव के साथ स्वच्छता अभियान से जुड़ने की अपील की। उन्होने कहा कि 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। उन सभी अभियानों में सहभागिता करें। अपने परिवेश को, विद्यालय, महाविद्यालय, चिकित्सालय सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने में श्रम दान करें। अपने आसपास गंदगी से भरे स्थानों को चिन्हांकित करें तथा उन्हें सुन्दर और आकर्षक बनायें। घर में भी गीले और सूखे कचरें को अलग-अलग रखें तथा उसे नगर पालिका की कचरे वाली गाड़ी में ही डालें।

 सांसद डाॅ. राजेश मिश्रा ने कहा कि स्वच्छ और सुंदर सीधी का सपना जिलेवासियों के सहयोग से ही पूरा होगा। स्वच्छता अभियान में पिछले 7 वर्षों से लगातार प्रथम स्थान पर रहकर इंदौर ने जो प्रेरणा दी है उसे हम सीधी में करके दिखायेंगे। इस अभियान में सभी वर्गों की सक्रिय सहभागिता आवश्यक होगी। सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को शुभकामनाएं देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ नये आवास बनाने के लिए बजट में आवंटन किया है। हर गरीब के पक्के आवास का सपना जल्द ही पूरा होगा। 

 विधायक सीधी श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि देश यशस्वी प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है जिसमें मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है। प्रदेश की डबल इंजन की सरकार विकास के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित कर रही है। विधायक सीधी ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए भारत माता को स्वर्णिम रूप देने के लिए सभी से मिलकर काम करने की अपील की। 

 विधायक धौहनी श्री कुंवर सिंह टेकाम ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि मिली है। लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक हुए हैं। धौहनी विधायक ने कहा कि बारिश के मौसम में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। स्वच्छता को अपने स्वभाव में लायें, अपने परिवेश को स्वच्छ रखें तथा दूसरों को भी प्रेरित करें। 

 कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने सफाई मित्रों को शाल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया। उन्होने उपस्थित जनों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। आज के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत जिले में 869 बैगा हितग्राहियों का गृहप्रवेश हुआ। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 800 घरों में गृहप्रवेश कराया गया। साथ ही जिले के 4665 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रथम किस्त का अंतरण किया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अंतर्गत 121 हितग्राहियों का गृहप्रवेश कराया गया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बघवारी तथा पनवार चौहानन टोला को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार की शील्ड प्रदान की गई। 

इनकी रही उपस्थिति

कार्यक्रम में विधायक सिहावल श्री विश्वामित्र पाठक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, जनपद अध्यक्ष सीधी श्री धर्मेन्द्र सिंह परिहार, भाजपा अध्यक्ष श्री देवकुमार सिंह चौहान सहित जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें। साथ ही कलेक्टर श्री स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक डाॅ. रवीन्द्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अंशुमान राज, अपर कलेक्टर श्री राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ