लाड़ली बहना हितग्राहियों को मिल रही 450 रूपये में गैस रीफिल की सुविधा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लाड़ली बहना हितग्राहियों को मिल रही 450 रूपये में गैस रीफिल की सुविधा



Ladli behna yojna: लाड़ली बहना हितग्राहियों को मिल रही 450 रूपये में गैस रीफिल की सुविधा 



सीधी
     प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं संचालित हो रही है। इन योजनाओं का लाभ पाकर महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन रही है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना इसमें अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रही है। इस योजना के तहत महिला हितग्राहियों को 1250 रुपये की राशि प्रतिमाह मिलने के साथ ही 450 रुपए में गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा मिलने से वह बहुत ही उत्साहित हैं।

   नगर पालिका परिषद सीधी के वार्ड 24 निवासी शकुन्तला साकेत पति वैजनाथ साकेत मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की हितग्राही है। शकुन्तला साकेत बताती हैं कि उन्हें मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की राशि प्रतिमाह मिल रही है। साथ ही 450 रूपये में गैस रीफिल की सुविधा भी मिल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हम जैसी लाखों महिलाओं की चिंता की है। रसोई गैस सस्ते दाम पर मिलने पर महिलाओं को धुए से निजात मिली है। अब सिलेंडर भराने की कोई चिंता नहीं रहती है। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर वह सपरिवार खुश हैं और अपने सपने को साकार कर रही हैं।

  उन्होंने प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि उन्हें शासन की प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास, खाद्यान्न, आयुष्मान कार्ड का भी लाभ मिला है।



प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को 450 रूपए में मिल रहे गैस सिलेंडर

Prdhanmantri ujjwla yojna 
     महिलाओं को रसोईं के चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए गए हैं। लेकिन रसोईं गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि से उनके रिफिल में महिलाओं को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा उपलब्ध कराकर क्रांतिकारी पहल की गई है।
     नगर पालिक परिषद् सीधी के वार्ड 24 की गुलबासा अंसारी पति सलमान खां का गैस सिलेंडर खरीदने का सपना भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से पूरा हुआ था। उन्होंने बताया कि गैस कनेक्शन तो प्राप्त हो गया लेकिन उसकी रिफिलिंग समय से नहीं करा पाते थे। पति मजदूरी करके घर का खर्चा और बच्चों की पढ़ाई किसी तरह चलाते थे। गैस धीरे-धीरे बहुत महंगा हो गया जिसे भरा पाना उनके लिए चिंता का विषय हो चुका था। अब प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी की पहल से यह चिंता दूर हो गई है। अब उन्हें 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त हो जाता है एवं बाकी जमा राशि सब्सिडी के रूप में खाते में वापस आ जाती है। उन्होंने उन जैसी कई महिलाओं की चिंता करने के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

  उन्होंने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास भी प्राप्त हुआ है जिसमें वह खुशी से सपरिवार रहती हैं। बरसात के दिनों में चूल्हे में खाना बनाना एक चुनौती सा रहता था। पूरे घर में धुआं ही धुआं हो जाता था और बारिश के कारण लकड़ी भी सुखी नहीं मिल पाती थी जिससे अब छुटकारा मिल गया है। अब धुआं की समस्या नहीं रहती। घर में बच्चे भी खुशी से रहते हैं। उन्होंने बताया कि शासन की अन्य योजनाओं का लाभ भी उन्हें प्राप्त हो रहा है। आयुष्मान कार्ड भी सरकार द्वारा बनाया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ