खुखसाबरी:अब 18 साल तक के बच्चों को हर महीने मिलेगी इतनी रकम,मोदी सरकार ने स्कीम की लांच

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खुखसाबरी:अब 18 साल तक के बच्चों को हर महीने मिलेगी इतनी रकम,मोदी सरकार ने स्कीम की लांच



खुखसाबरी:अब 18 साल तक के बच्चों को हर महीने मिलेगी इतनी रकम,मोदी सरकार ने स्कीम की लांच 



NPS Vatsalya Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने बच्चों के भविष्य के लिए शानदार स्कीम लॉन्च की है. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत आपके बच्चों को अब पेंशन मिलने वाली है. पेंशन की गारंटी पक्की होगी.
जानकारी के अनुसार अब 18 साल तक के बच्चों का उनके पास एक अकाउंट होगा उसमें पैसे होंगे, जिसके स्वामी यानी अधिकारी वह खुद स्वयं होंगे.

 माता-पिता को दी बड़ी सौगात


दरअसल, मोदी सरकार ने माता-पिता को बड़ी सौगात दी है. अब आपके बच्चे को पेंशन मिलेगी. मोदी सरकार की इस योजना का नाम एनपीएस वात्सल्य योजना है, जिसकी शुरुआत 18 सितंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण करेंगी. इस योजना का ऐलान केंद्रीय बजट 2024 से 2025 में किया गया था अब इसका श्री गणेश होने वाला है. इस योजना को माता-पिता कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. क्या लाभ है, जान लीजिए जिससे आप जल्द से जल्द अपने बच्चे के भविष्य के लिए निवेश कर सकें.

18 साल की उम्र तक के कम आयु वाले बच्चों के लिए योजना

आपको बता दें कि 18 साल की उम्र तक के कम आयु वाले बच्चों के लिए यह योजना बनाई गई है. माता-पिता अपने बच्चे के नाम पर हर साल कम से कम 1000 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं अधिकतम की कोई राशि तय नहीं की गई है. यानी आप चाहे जितनी मर्जी हो आप पैसे उसमें जमा कर सकते हैं. एनपीएस वात्सल योजना का सब्सक्रिप्शन लेने वाले 18 साल से कम उम्र के बच्चों को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर काट दिया जाएगा. मतलब साफ है कि अब बच्चों को पेंशन मिलनी पक्की है यानी पेरेंट्स कितनी भी रकम अपने बच्चे के एनपीएस वात्सल्य खाते में जमा कर सकेंगे. इसके बाद बच्चे के 18 साल की उम्र का होने तक माता-पिता को हर साल बच्चे के एनपीएस वात्सल्य खाते में डिपॉजिट करना होगा.

बच्चों की आर्थिक स्थिति को मजबूत को लेकर बड़ा कदम


मोदी सरकार की इस स्कीम को बच्चे के भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने उन्हें फाइनेंशियल स्ट्रांग बनाने की दिशा में सरकार का यह बड़ा कदम बताया जा रहा है. अब चलिए इस योजना की खासियत जान लेते हैं. एनपीएस वात्सल्य योजना की खासियत है कि कोई भी भारतीय नागरिक बच्चे के नाम पर खुलवा सकता है. खाता बच्चे के एनपीएस खाते में नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं. माता-पिता यानी कि आप हर साल में 1000 तक के न्यूनतम राशि इसमें जमा कर सकते हैं. बच्चा 18 साल का होने के बाद खाते से धन राशि निकाल सकती है. बच्चा 60 साल की आयु पर पेंशन ले सकता है. इस योजना से बचपन से ही बच्चे पेंशन योजना से जुड़ जाते हैं. लंबे समय तक निवेश करने से धन बढ़ने की संभावना अधिक होती है. इस योजना में निवेश की राशि अवधि को लचीले तरीके से चुना जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ