Sidhi News: आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने सीधी बैठक आयोजित,जन्माष्टमी तक सड़कों से पशुओं को हटाने की करें कार्यवाही

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News: आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने सीधी बैठक आयोजित,जन्माष्टमी तक सड़कों से पशुओं को हटाने की करें कार्यवाही



Sidhi News: आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने सीधी बैठक आयोजित,जन्माष्टमी तक सड़कों से पशुओं को हटाने की करें कार्यवाही


सीधी
 आवारा पशुओं के विचरण की समस्या के निवारण के लिए सांसद डाॅ राजेश मिश्रा की अध्यक्षता तथा विधायक धौहनी श्री कुंवर सिंह टेकाम तथा विधायक सीधी श्रीमती रीती पाठक की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर श्री स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक डाॅ रवीन्द्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राहुल धोटे, अपर कलेक्टर श्री राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द श्रीवास्तव, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास श्री नीलेश शर्मा, सिहावल श्री एसपी मिश्रा, मझौली श्री आरपी त्रिपाठी, चुरहट श्री शैलेष द्विवेदी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

 सांसद डाॅ मिश्रा ने कहा कि पशुओं के सड़कों में विचरण के कारण प्रतिवर्ष कई सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जिसमें हम कई बहुमूल्य जिन्दगियां खो देते हैं। मानव जीवन के साथ-साथ पशुधन की भी हानि होती है। आवारा पशुओं के कारण किसानों के फसलों का नुकसान होता है। साथ ही जिले में पशु क्ररता के मामलों में भी वृद्धि हो रही है। सांसद ने कहा कि उक्त समस्या के निराकरण के लिए अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही करने की आवश्यकता है। जन्माष्टमी के पर्व तक अभियान चलाकर सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं को नजदीकी गौशालाओं में भेजने की कार्यवाही की जाए। सर्वप्रथम नगरीय क्षेत्रों तथा प्रमुख मार्गों से पशुओं को हटाने की कार्यवाही की जाए। सांसद ने कहा कि जिले में पूर्ण हो चुकी गौशालाओं का निरीक्षण कर उसमें आधारभूत बिजली, पानी, चारे आदि की व्यवस्था कर प्रांरभ कराये। पूर्व से संचालित गौशालाओं का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को दुरूस्त करें। पशु चिकित्सा विभाग गौशालाओं का नियमित भ्रमण आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। सांसद ने किसानों को नरवाई नहीं जलाने के प्रति जागरूक करने तथा फसलों के अवशेष पैरा, भूसा आदि गौशालाओं में दान करने प्रेरित करने को कहा है। सांसद ने गौशालाओं के संचालन में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा है। सांसद ने कहा कि सीमावर्ती जिलों से पशुओं के आवागमन में निगरानी रखें जिससे लोग अपने पशुओं को अनावश्यक रूप से हमारे जिले में नहीं छोड़ें। ऐसे किसानों का जो जानबूझकर पशुओं को छोड़ते हैं उन्हे आर्थिक दण्ड भी दिया जाये।

 विधायक धौहनी श्री टेकाम ने कहा कि आगामी तीन दिवसों में सभी गौशालाओं का निरीक्षण कर उनमें बिजली, पानी, चारा, बाउण्ड्री आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण कराकर गौशालाओं का संचालन प्रारंभ करायें। जिले की इच्छुक समितियों का गौसंवर्धन बोर्ड में पंजीयन कराते हुए उन्हें संचालन की जिम्मेदारी सौपें।

 विधायक सीधी श्रीमती पाठक ने कहा कि उक्त समस्या के निवारण के लिए समय-सीमा तय कर मिशन मोड में कार्यवाही करनी होगी। ऐसी गौशालाएं जो पूर्ण स्थिति में हैं उनका संचालन प्रारंभ करायें तथा ऐसी गौशालाएं जो पूर्णता की ओर हैं उनहे शीघ्रता से पूर्ण करायें। सीधी नगरपालिका क्षेत्र में कांजी हाउस का सुचारू संचालन सुनिश्चित करें। 

 कलेक्टर श्री सोमवंशी ने उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास को नगर पालिका क्षेत्र में संचालित कांजी हाउस का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देशानुसार सभी कार्यवाहियां समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। 

 कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री हिमांशु तिवारी ने बताया कि जिले में 60 गौशालाएं स्वीकृत हैं जिनमें से 48 पूर्ण हो चुकी हैं तथा 12 गौशालाओं का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। 22 गौशालाओं का व्यवस्थित संचालन किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ