MP Board Exam Time Table: बोर्ड ने 10 वीं और 12 वीं परीक्षा का टाइम टेबल किया जारी,जानिए कब से है Exam

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Board Exam Time Table: बोर्ड ने 10 वीं और 12 वीं परीक्षा का टाइम टेबल किया जारी,जानिए कब से है Exam



MP Board Exam Time Table: बोर्ड ने 10 वीं और 12 वीं परीक्षा का टाइम टेबल किया जारी,जानिए कब से है Exam 


MP Board Exam Time Table 2025: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल के जरिये 2025 के लिए हाईस्कूल और हायर सेकंड्री परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 10वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 29 मार्च तक होंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 25 फरवरी को शुरू होकर 25 मार्च तक चलेंगी.

दोनों कक्षाओं के बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा. गत वर्ष भी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह में ही आयोजित की गई जाएगी. परीक्षा कार्यक्रम के साथ प्रैक्टिकल कार्यक्रम भी तय किया गया है. रेगुलर स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम 10 फरवरी से 15 मार्च तक, जबकि प्राइवेट छात्रों के 27 फरवरी से 25 मार्च तक होंगे.

12वीं कक्षा का टाइम टेबल


12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जारी कार्यक्रम अनुसार 25 फरवरी को पहला पेपर हिंदी का होगा, जबकि 28 फरवरी को अंग्रेजी, 1 मार्च को उर्दू-मराठी, 4 मार्च को भौतिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, एनीमल हस्बेंडरी, मिल्क ट्रेड पोल्ट्रीफार्मिंग एण्ड फिशरीज, विज्ञान के तत्व और भारतीय कला का इतिहास का पेपर होगा.

इसी तरह 5 मार्च को बायोटेक्नोलॉजी, गायन-वादन, तबला-पखावज, 6 मार्च को ड्राइंग एण्ड डिजाइन, 7 मार्च को भूगोल, क्रॉप प्रोडक्शन एण्ड हार्टिकल्चर, स्टिल लाइन एण्ड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया- विज्ञान एवं स्वास्थ्य, 8 मार्च को बायोलॉजी और 10 मार्च को मनोविज्ञान का पेपर होगा.

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 11 मार्च को इंफोर्मेटिक प्रैक्टिसेज और 12 मार्च को संस्कृत का पेपर आयोजित करेग, जबकि 17 मार्च को रसायनशास्त्र, इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, एलीमेंटस यूजफुल फॉर एग्रीकल्चर, ड्राइंग एण्ड पेटिंग और गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान का पेपर होगा.

इसी कड़ी में 19 मार्च को नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय, शारीरिक शिक्षा, 20 मार्च को समाजशास्त्र, 22 मार्च को कृषि, होम साइंस कला समूह, बुक कीपिंग एण्ड एकाउंटेन्सी, 24 मार्च को राजनीति शास्त्र, 25 मार्च को मैथमेटिक्स विषय के पेपर होंगे.

10वीं का परीक्षा कार्यक्रम


बोर्ड के 10वीं की परीक्षा के लिए 27 को हिंदी, 28 फरवरी को उर्दू, 1 मार्च को नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के सभी विषय एवं आर्टिफिशियल इंटलीजेन्स, 3 मार्च को अंग्रेजी, 5 मार्च को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी और मूकबधिर एवं दृष्टिहीन विद्यार्थियों के चित्रकला, गायन-वादन, तबला-पखावज तथा कम्प्यूटर विषय के पेपर होंगे. 

इसी तरह माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं बोर्ड की 6 मार्च को संस्कृत का पेपर होगा, जबकि 10 मार्च को गणित, 13 मार्च को सामाजिक विज्ञान और 19 मार्च को विज्ञान विषय का पेपर होगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ