जानिए मुकेश अंबानी इस व्यक्ति को ज्यादा सेलरी क्यों देते हैं,क्या है इनका खास रिश्ता

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जानिए मुकेश अंबानी इस व्यक्ति को ज्यादा सेलरी क्यों देते हैं,क्या है इनका खास रिश्ता



जानिए मुकेश अंबानी इस व्यक्ति को ज्यादा सेलरी क्यों देते हैं,क्या है इनका खास रिश्ता



Hital Meswani: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को अपनी सालाना रिपोर्ट जारी कर दी. कंपनी का मार्केट कैप 19.92 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है. वहीं फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 113.5 बिलियन डॉलर यानी 9,52,805 करोड़ रुपये के आसपास है.

कंपनी ने अपनी सालाना रिपोर्ट में जानकारी दी है कि लगातार चौथे साल भी चेयरमैन मुकेश अंबानी ने किसी तरह की सैलरी नहीं ली है. मगर क्या आप जानते हैं कि रिलायंस इंडस्ट्री अपने किस कर्मचारी को सबसे ज्यादा वेतन देता है. इस व्यक्ति का नाम है हितल मेसवानी.

कौन है हितल मेसवानी?

हितल मेसवानी रिलायंस इंडस्ट्री में डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 में हितल मेसवानी को 25.42 करोड़ रुपये की सैलरी मिली है. इसमें वेतन के अलावा अलाउंस, अनुलाभ, रिटायररल बेनिफिट के साथ-साथ किसी भी कमीशन जैसी चीजें भी शामिल हैं. बता दें कि हेतल मेसवानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ साल 1990 से जुड़े हुए हैं. हेतल मेसवानी के भाई निखिल मेसवानी भी कंपनी में अहम पद संभालते हैं. उनका नाम भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कर्मचारियों की लिस्ट में शामिल है.

रिलायंस की सफलता में रहा अहम योगदान-

बता दें कि मेसवानी परिवार मुकेश अंबानी के साथ बहुत पुराना नाता है और मेसवानी भाईयों के पिता रसिकलाल मेसवानी रिलायंस के फाउंडर धीरूभाई अंबानी की बड़ी बहन के बेटे थे. ऐसे में मेसवानी परिवार का अंबानी परिवार से परिवारिक रिश्ता भी है. मेसवानी परिवार का रिलायंस इंडस्ट्रीज की सफलता में अहम भूमिका रही है. साल 1995 में हितल मेसवानी रिलायंस के बोर्ड से जुड़ गए थे. वह रिलायंस पेट्रोलियम, रिलायंस कमर्शियल डीलर्स आदि जैसे कई रिलायंस वेंचर्स से जुड़े हुए हैं. रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी को स्थापित और सफल बनाने में उनका अहम योगदान रहा है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक हितल मेसवानी ने व्हार्टन बिजनेस स्कूल से इकोनॉमिक्स में बेचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की हुई है. इसके अलावा उन्होंने स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की हुई है. वहीं अमेरिका की की यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया से मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में भी वह ग्रेजुएट हैं. पिछले वित्त वर्ष कंपनी ने उन्हें 24 करोड़ रुपये की सालाना सैलरी दी थी.

मुकेश अंबानी नहीं लेते हैं सैलरी

एशिया के सबसे धनवान व्यक्ति मुकेश अंबानी कोरोना महामारी के बाद से लगातार चार साल से एक रुपये भी सैलरी नहीं ले रहे हैं. इस साल भी उन्होंने सैलरी न लेने का ऐलान किया है. जून 2020 में मुकेश अंबानी ने कोरोना काल के दौरान अपनी इच्छा से रिलायंस इंडस्ट्रीज से सैलरी, अलाउंस, अनुलाभ, रिटायररल बेनिफिट के साथ-साथ किसी भी कमीशन सहित अपने पूरे पारिश्रमिक को छोड़ने का फैसला किया था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ