PM Shramyogi Maandhan Yojana:श्रम योगी मानधन योजना में इन लोगों को मिलेगा फायदा,यहां जान लें पूरी डिटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Shramyogi Maandhan Yojana:श्रम योगी मानधन योजना में इन लोगों को मिलेगा फायदा,यहां जान लें पूरी डिटेल



PM Shramyogi Maandhan Yojana:श्रम योगी मानधन योजना में इन लोगों को मिलेगा फायदा,यहां जान लें पूरी डिटेल 


PM Shramyogi Maandhan Yojana: भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए तरह-तरह की योजना चलाई जाती है. अलग-अलग तबकों के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार इन योजनाओं को लेकर आती है.
भारत में आज भी कई ऐसे लोग हैं जो डैली वेजेस यानी दैनिक मजदूरी करते हैं. असंगठित क्षेत्र के काम करके इस तरह के लोग पैसे कमाते हैं. ऐसे लोगों के जीवन में आर्थिक स्थिरता बेहद कम होती है. 

इसीलिए भारत सरकार द्वारा इन लोगों के लिए खास तौर पर योजनाएं चलाई जाती हैं. साल 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद सरकार की ओर से हर महीने 3000 रुपये की पेंशन दी जाती है. कौन कर सकता है श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन और क्या है इसके लिए प्रक्रिया चलिए आपको बताते हैं. 

यह लोग कर सकते हैं आवेदन

योजना के तहत भूमिहीन खेतिहर मजदूर, रिक्शा चालक, ठेला चालक , चाय बेचने वाला, दर्जी मोची, दूसरों के घर में काम करने वाला इस प्रकार का कोई भी अन्य काम करने वाला व्यक्ति इस योजना में लाभ ले सकता है. योजना के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक के बीच होनी चाहिए. 

इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना के तहत वह लोग आवेदन नहीं दे सकते हैं. जो कर्मचारी भविष्य निधि यानी ईपीएफ के तहत ना जुड़े हो. इसके साथ ही ऐसी कोई कर्मचारी जो एनपीएस और ईएसआईसी का लाभ ना उठाता हो. तो किसी प्रकार का कोई सरकारी कर्मचारी इस योजना में आवेदन नहीं कर सकता. योजना में आवेदन देने के लिए आवेदक की मंथली इनकम 15000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

यह है आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री श्रमजीवी मानधन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन करता के पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है. जिनमें आधार कार्ड और इसके साथ ही सरकार द्वारा जारी किया कोई पहचान पत्र. बैंक खाते की पासबुक और एक पासपोर्ट साइज फोटो भी होना जरूरी है. इन सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन करता किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर प्रधानमंत्री श्रमजीवी योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकता है.

और योजना का लाभ ले सकता है. बता दें सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए भी व्यवस्था की है. इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/index.php?lang=2 पर जाकर खुद से ही योजना में आवेदन दिया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ