MP Rail News:यात्रीगण ध्यान दें: इस स्टेशन से ट्रेनों का संचालन 8 दिन तक रहेगा बंद,जानिए क्या वजह

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Rail News:यात्रीगण ध्यान दें: इस स्टेशन से ट्रेनों का संचालन 8 दिन तक रहेगा बंद,जानिए क्या वजह



MP Rail News: यात्रीगण ध्यान दें: इस स्टेशन से ट्रेनों का संचालन 8 दिन तक रहेगा बंद,जानिए क्या वजह 



Rail News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! मध्य प्रदेश के दिल्ली मुंबई मार्ग पर पड़ने वाला, देश के इकलौते चार जोनों को जोड़ने वाले खंडवा जंक्शन पर फिलहाल ट्रेनों का संचालन लगभग बंद कर दिया गया है, या कई ट्रेनों का रूट डाइवर्ट कर दिया गया है.

बताया जा रहा है कि फिलहाल यहां 30 से अधिक ट्रेनों को रद्द किया गया है, तो वहीं इतनी ही ट्रेनों का रूट डायवर्ट करते हुए उन्हें इटारसी या भुसावल के रास्ते से गुजारा जा रहा है, और यह स्थिति अगले 8 से 10 दिनों तक रहने वाली है. 

हालांकि इस दौरान कुछ लंबी दूरी की गाड़ियों को जरूर यहां से गुजारा जाएगा, लेकिन आगामी 21 एवं 22 तारीख को यहां पर मेगा ब्लॉक लिया जाना है. जिस दौरान पूरी तरह से ट्रेनों का यहां से संचालन बंद रहेगा. रेलवे सूत्रों की मानें तो, यह पूरा कार्य गेज कन्वर्जन के बाद सुरक्षा की दृष्टि से करवाया जा रहा है, जिसके बाद खंडवा स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों का संचालन आधुनिक सिग्नल प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा. तो वहीं इससे रेलवे की सुरक्षा भी अचूक बनेगी. हालांकि तब तक यात्रियों को कुछ समस्याओं का सामना तो जरूर करना पड़ सकता है.

गेज कन्वर्जन का चल रहा है काम

इधर खंडवा में किए जा रहे हैं इंटरलॉकिंग और मेगा ब्लॉक को लेकर यहां के रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य मनोज सोनी ने बताया कि फिलहाल खंडवा अकोला और सनावद के बीच गेज कन्वर्जन का काम चल रहा है, और इसी के चलते खंडवा पर प्लेटफार्म क्रमांक 4 और 5 तैयार भी हो गए हैं, और यहां ट्रैक भी डल चुका है, और उस पर सनावद से खंडवा के बीच ट्रेन भी चल रही है. 

पिछले 10 दिनों से कर रही है प्री इंटरलॉकिंग का कार्य 
इसके साथ ही यहां का मीटरगेज का जो क्षेत्र था, वह पहले नांदेड़ डिविजन के अंतर्गत आता था, जिसे अब रेलवे द्वारा भुसावल डिविजन को ट्रांसफर कर दिया गया है. तो इसीलिए इसमें आने वाले सभी छह स्टेशनों को जोड़ते हुए रेलवे के द्वारा यहां पर यार्ड रिमोल्डिंग का कार्य शुरू किया गया है. इसके अंतर्गत रेलवे यहां प्री इंटरलॉकिंग का कार्य पिछले 10 दिनों से कर रही है, और आने वाली 21 और 22 तारीख को रेलवे के द्वारा यहां पर मेगा ब्लॉक लेकर इस कार्य को पूरा किया जाएगा. 

इस काम के बाद यहां भुसावल से सीधे खंडवा सनावद की बीच के ट्रेन के रूट को जोड़ दिया जाएगा, और इस इंटर लॉकिंग के काम के बाद रेलवे द्वारा खंडवा स्टेशन पर आधुनिक सिग्नल प्रणाली का काम भी शुरू कर दिया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ