Nahi Dena Hoga Bijli Ka Bill: अब हर महीने नहीं भरना पड़ेगा बिजली बिल,सभी घरों में लगेगा स्मार्ट मीटर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Nahi Dena Hoga Bijli Ka Bill: अब हर महीने नहीं भरना पड़ेगा बिजली बिल,सभी घरों में लगेगा स्मार्ट मीटर



Nahi Dena Hoga Bijli Ka Bill: अब हर महीने नहीं भरना पड़ेगा बिजली बिल,सभी घरों में लगेगा स्मार्ट मीटर


Nahi Dena Hoga Bijli Ka Bill: अगर आप भी हर महीने के बिजली बिल से परेशान हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है जिससे अब आपको हर महीने लम्बा चौड़ा बिजली का बिल नहीं देना होगा। 
Nahi Dena Hoga Bijli Ka Bill: जहाँ एक तरफ गर्मी ने सभी को परेशान किया हुआ है वहीँ एसी में ही राहत मिलती है लेकिन इसके बाद बिजली का बिल लोगों की कमर तोड़ रहा है।

ऐसे में सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी आई है जिससे आपको अब बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा। 


अब नहीं भरना होगा हर महीने बिजली बिल (Now Don't Pay Electricity Bill)


बिजली विभाग की ओर से कुछ बड़े कदम उठाये गए हैं जिसके चलते अब आपको हर महीने बिली का बिल नहीं भरना होगा। आइये जानते क्या है सरकार की ये नहीं स्कीम।

अक्सर लोगों के बिजली बिल में अचानक से उछाल आ जाता है जहाँ वो ₹500 से लेकर ₹1000 तक बिजली का बिल दे रहे थे वहीँ अचानक उनके पास 5000 से 10000 तक का बिल आने लगता है जिसकी वजह से कई लोग इसकी शिकायत भी दर्ज कराते हैं। लेकिन शिकायतों के बाद भी इसमें कोई सुधार होता नज़र नहीं आता है, ऐसे में लोगों को इस तरह की परेशानी न हो इसके लिए बिजली विभाग कुछ बदलाव करने जा रहा है। जिससे लोगों को इस तरह की कोई भी परेशानी नहीं होगी साथ ही आपको हर महीने बिजली का बिल भी नहीं भरना होगा। आइये जानते हैं क्या हैं ये बदलाव।

दरअसल बिजली विभाग सभी के घर नया स्मार्ट मीटर (Electricity Smart Meter) लगवाने जा रहा है जिसमे 4G सिम का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे डाटा को आसानी से ट्रांसफर भी किया जायेगा। इसमें पहले जहाँ 2G सिम का इस्तेमाल किया जाता था वहीँ इससे कई तरह की परेशानियां सामने आ रहीं थीं। इसके धीमे चलने की वजह से बैलेंस न बताने की समस्या होती थी। वैसे कई जगहों पर मई महीने में ही इसे लगाना शुरू हो गया था। इसे शहर से लेकर गांवों तक हर जगह लगाया जायेगा।

जब स्मार्ट मीटर हर घर में लग जायेगा तब आप जिस तरह मोबाइल में अपना रिचार्ज करने के बाद पूरे महीने इसे इस्तेमाल करते हैं वैसे ही आप जितना रिचार्ज करवाएंगे उतना ही बिजली का इस्तेमाल आप कर पाएंगे। इसके लागू होने के बाद से आपने जितना रिचार्ज करवाया होगा आप उतनी बिजली इस्तेमाल कर पाएंगे और अगर आप इससे ज़्यादा बिजली इस्तेमाल करेंगे तो लाइट अपने आप कट जाएगी और फिर जब आप दोबारा रिचार्ज करवाएंगे तब दुबारा बिजली आ जाएगी।

इस काम को जीनस कंपनी हर शहर में करेगी जो सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों में और परिसरों में स्मार्ट मीटर लगाएगी। इसके साथ साथ बिजली चोरी की समस्या ख़त्म करने के लिए केवल के जरिए बाईपास कर अमार्ड सर्विस केवल भी लगाई जाएगी। इसे खम्बे या पोल से मीटर तक केबल द्वारा लगाया जायेगा। अगर बिली चोर इस केबल में कटिया मरने की कोशिश करेंगे तो कटिया फुंक जाएगी लेकिन कटिया इसमें नहीं लग पायेगी। इसके साथ ही अब कोई भी आपके घर रीडिंग लेने नहीं आएगा आप खुद इसको रिचार्ज करेंगे और बिजली अपने अनुसार इस्तेमाल करेंगे।

राजकीय सरकार के द्वारा दिल्ली में बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक बिजली बिल माफ़ करने का ऐलान किया गया है ऐसे में जो बीपीएल एवं गरीब परिवार साथ हैं उन्हें इसके लिए वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। उनका 300 यूनिट तक बिजली बिल माफ़ किया जायेगा। गरीब जनता के लिए ये काफी राहत वाली बात है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ