आपके नाम पर कितनी सिम है चालू,घर बैठे इस तरह करें चेक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आपके नाम पर कितनी सिम है चालू,घर बैठे इस तरह करें चेक



आपके नाम पर कितनी सिम है चालू,घर बैठे इस तरह करें चेक


आज हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे आसानी से इस बात का पता कर सकते हैं, कि आपके नाम पर कौन आपकी सिम का इस्तेमाल कर रहा है. 

आपकी आईडी से कितने सिम एक्टिवेट

कई बार सिम लेने के लिए लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जिस आधार कार्ड से आप नई सिम खरीदते हैं कई बार उस पर पहले से ही फर्जी सिम चल रही होती है. जानकारी के मुताबिक एक व्यक्ति के नाम पर कम से कम 9 सिम कार्ड जारी हो सकती हैं. इसके अलावा कुछ जगहों पर एक आईडी से 6 सिम ही एक्टिवेट हो सकती है. ऐसे में अब आप घर बैठे उन सिम को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं साथ ही आपके नाम पर कोई फर्जी सिम है, तो उसकी जानकारी निकाल सकते हैं. 

ऐसे लगाएं पता

इसके लिए आपको सबसे पहले TAFCOP PORTAL tafcop.sancharsaathi.gov.in पर जाना होगा. यहां आने के बाद एक बॉक्स में आप मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालकर लॉगिन कर ले.

इसके बाद स्क्रीन पर वह सारे नंबर की डिटेल आ जाएगी, जो आपकी आईडी से चल रही है.

अगर इस लिस्ट में कोई ऐसा नंबर दिखाई दे रहा है, जिसे आप नहीं जानते हैं या यह नंबर किसी और का लग रहा है, तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको "Not My Number" को सेलेक्ट करना होगा, अब नीचे रिपोर्ट के बॉक्स पर क्लिक करें.

जैसे ही आप क्लिक करते हैं, आपको एक टिकट आईडी रेफरेंस नंबर दिया जाएगा. इस प्रक्रिया के कुछ देर बाद वह नंबर बंद हो जाएगा या आपके आधार कार्ड से हट जाएगा.

क्या है TAFCOP

TAFCOP यह मोबाइल यूजर्स के नाम पर जारी किए गए मोबाइल कनेक्शन की जानकारी प्रदान करता है. TAFCOP के जरिए आप यह पता कर सकते है, कि जो आपके मोबाइल कार्ड में सिम लगी हुई है, उसका कोई फर्जी इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है. आप इसकी मदद से यह जानकारी निकाल सकते हैं, कि आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं. क्योंकि यह पता करना बेहद जरूरी होता है. अगर आपको यह पता नहीं होगा, तो आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है. कोई ऐसी सिम है, जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं और वह आपकी आईडी से रजिस्टर्ड है, तो यह गैर कानूनी होता है. इससे आप मुसीबत में भी पढ़ सकते हैं. इसके लिए आप इस सिम को बंद करवा सकते हैं और अपने आधार से हटा सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ