भीषण रेल हादसा: मालगाड़ी ने एक्सप्रेस को मारी टक्कर, 3 डिब्बे पटरी से उतरे, हवा में लटकी बोगियां

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भीषण रेल हादसा: मालगाड़ी ने एक्सप्रेस को मारी टक्कर, 3 डिब्बे पटरी से उतरे, हवा में लटकी बोगियां




भीषण रेल हादसा: मालगाड़ी ने एक्सप्रेस को मारी टक्कर, 3 डिब्बे पटरी से उतरे, हवा में लटकी बोगियां


Kanchanjungha Express Accident Latest Update: 

सोमवार सुबह करीब नौ बजे कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन में एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी. टक्कर से कंचनजंगा एक्सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतर गईं.

जोरदार टक्कर से ट्रेन को बोगियां हवा में उछल गईं. ट्रेन सियालदाह जा रही थी. 

हादसे में 8 लोगों की मौत की खबर है, वहीं कुछ यात्रियों के घायल होने की सूचना है. मौके पर तत्काल बचाव टीम पहुंची है. रेस्क्यू जारी है.

इस हादसे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ' दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा से एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकारी मिली. स्तब्ध हूं. हालांकि पूरी जानकारी का इंतजार है, कंचनजंगा एक्सप्रेस कथित तौर पर एक मालगाड़ी से टकरा गई है. बचाव दल और मेडिकल सहायता के लिए टीमें घटनास्थल पर भेजी गई हैं.डीएम और एसपी को भी मौके पर भेजा गया है. युद्धस्तर पर रेस्क्यू जारी है.

ट्रेन की बोगी हवा में लटकी

इस हादसे में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन की पीछे की तीनों बोगियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं. एक बोगी तो दूसरी बोगी के ऊपर आकर हवा में लटक गई. वहीं दूसरी बोगी ट्रैक पर पलटी दिखाई दी. अधिकारियों ने बताया कि हादसे में सबसे ज्यादा नुकसान इन्हीं तीनों बोगियों को पहुंचा है. घटनास्थल पर अफरातफरी का माहौल है. बोगी में मौजूद घायल यात्री कराहते दिखाई दिए. रेस्क्यू टीम सभी को बाहर निकालकर अस्पताल भेजने में जुटी हुई है.

हादसे की जांच कराई जाएगी

सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से निकलकर कुछ दूरी पर आगे बढ़ी थी, जैसे ही ट्रेन रंगापानी इलाके में पहुंची, पीछे से आ रही मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. हादसा सुबह लगभग 8:45 बजे पर हुआ है. रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि हादसे की जांच कराई जाएगी. मालगाड़ी ट्रेन के ड्राइवर से भी पूछताछ की जाएगी. क्या कोई तकनीकी समस्या की वजह से यह हादसा हुआ, इसका भी पता लगाया जा रहा है. .शुरुआती तौर पर पता चला है कि सिग्नलिंग की समस्या के कारण मालगाड़ी उसी लाइन पर चली गई थी.

इस हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 30 लोग घायल हो गए हैं. दुर्घटना स्थल पर बचाव अभियान जारी है.

वहीं, दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी उपमंडल के अंतर्गत रंगापानी स्टेशन के पास रुइधासा में आज एक मालगाड़ी के कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराने के बाद पूर्वी रेलवे द्वारा कंट्रोल डेस्क स्थापित किया गया. इसी बीच रेलवे ने घायलों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है. घायलों के परिजन 033-23508794, 033-23833326 पर कॉल करके मदद ले सकते हैं.


वहीं इस घटना को लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक रॉय ने कहा, " स्थिति अभी गंभीर है. कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी.घटना में 5 लोगों की मृत्यु हुई है.करीब 25 लोग घायल हुए हैं."

पीएम मोदी ने रेल हदसे पर जताया दुख

पश्चिम बंगाल में हुए रेल हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति संवेदना.


मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. अधिकारियों से बात की है और स्थिति का जायजा लिया है. हादसे से प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौके पर पहुंचने वाले हैं."

वहीं दूसरी ओर इस हादसे को लेकरी पीएम के एक्स पोस्ट के बाद पीएमओ की तरफ से भी एक पोस्ट शेयर किया गया है. इसमें इस रेल हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की गई है, जबकि घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे.


अमित शाह ने जताया हादसे पर दुख

वहीं इस हादसे को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट में लिखा, "पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुआ रेल हादसा बहुत दुखद है. इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

कांग्रेस ने हादसे के बाद बीजेपी को घेरा

इस हादसे के बाद कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला. कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, इन घटनाओं से एकबार फिर कोरोमंडल एक्सप्रेस जैसे हादसों की याद आती है. एक वन्दे भारत चला देने से बाकि के रेल की स्थिति अच्छी नहीं हो जाती है. उन्होंने रेल मंत्री के घटनास्थल पर पहुंचने पर कहा, बड़ा एहसान कर रहे हैं देश पर. एक जमाने में इस्तीफा दे देते थे. अब ये इसमें भी तारीफें बटोरते हैं कि वे घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. फिलहाल सबकी प्राथमिकता है कि लोगों को बचाया जाए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ