लोक सभा चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल डीजल में इजाफा, 3 रुपये बढ़े दाम, जान लें अपने राज्य का रेट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लोक सभा चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल डीजल में इजाफा, 3 रुपये बढ़े दाम, जान लें अपने राज्य का रेट



लोक सभा चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल डीजल में इजाफा, 3 रुपये बढ़े दाम, जान लें अपने राज्य का रेट


Petrol and Diesel Rate Hike: देश में लोकसभा चुनाव खत्म होते ही जनता पर महंगाई की मार पड़नी शुरू हो गई है. कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम एक झटके में 3 रुपये बढ़ा दिए हैं. सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, पेट्रोल के दाम लगभग 3 रुपये और डीजल के दाम करीब 3.05 रुपये बढ़ाए गए हैं.


कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल पर सेल्स टैक्स 25.92 फीसदी से बढ़ाकर 29.84 फीसदी कर दिया है. साथ ही डीजल पर सेल्स टैक्स भी 14.3 फीसदी से बढ़ाकर 18.4 फीसदी हो गया है. 


पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार, यह बढ़ोतरी 15 जून से लागू होगी. सेल्स टैक्स बढ़ने से पेट्रोल और डीजल के दाम भी ऊपर चले जाएंगे. कर्नाटक वित्त मंत्रालय के अनुसार, सेल्स टैक्स बढ़ाने से राज्य के रेवेन्यू में इजाफा होगा. हालांकि, एक साथ की गई इतनी बड़ी वृद्धि के चलते राज्य के ट्रांसपोर्ट और गुड्स डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस समेत कई सेक्टर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. अंत में बढ़ी हुई कीमतों का बोझ कस्टमर्स को ही उठाना पड़ेगा.

बेंगलुरु में पेट्रोल 102.84 रुपये और डीजल 88.95 रुपये हुआ 

इस बढ़ोतरी के बाद बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 99.84 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 102.84 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. साथ ही डीजल का रेट भी 85.93 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. 

केंद्र सरकार ने विंडफॉल टैक्स में लगातार चौथी कटौती की

इससे पहले केंद्र सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित होने वाले कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स में लगातार चौथी कटौती की है. हालांकि अन्य पेट्रोलियम उत्पादों जैसे डीजल, पेट्रोल और विमानन ईंधन यानी ईटीएफ के मामले में दरों को स्थिर रखा गया है. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार देर शाम एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि घरेलू स्तर पर उत्पादित हो रहे कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को फिर से कम कर दिया गया है. इस कटौती के बाद अब डोमेस्टिक क्रूड ऑयल पर 3,250 रुपये प्रति टन की दर से विंडफॉल टैक्स लगेगा. इससे पहले विंडफॉल टैक्स 5,200 रुपये प्रति टन की दर से लग रहा था. नई दरें आज यानी 15 जून 2024 से प्रभावी हो गई हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ