Sidhi:उत्कृष्ट विद्यालय जैसा ग्रामीण अंचल का है पथरौला स्कूल,सुंदर,आकर्षक और मनमोहक शाला परिसर है यह विद्यालय

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi:उत्कृष्ट विद्यालय जैसा ग्रामीण अंचल का है पथरौला स्कूल,सुंदर,आकर्षक और मनमोहक शाला परिसर है यह विद्यालय



Sidhi:उत्कृष्ट विद्यालय जैसा ग्रामीण अंचल का है पथरौला स्कूल,सुंदर,आकर्षक और मनमोहक शाला परिसर है यह विद्यालय

सीधी।
 सीधी जिला मुख्यालय से 45 किलो मीटर दूर स्थित पथरौला गांव में कक्षा 6 से 12 वीं तक संचालित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पथरौला का सुंदर, स्वच्छ एवं मनमोहक परिसर, फूलों की बगिया, प्रेरणादायक कोटेशन, सुंदर दीवार लेखन, मनमोहक आकृतियां, खेल मैदान, विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब, बालिकाओं के व्यावसायिक शिक्षा के लिए सिलाई मशीन लैब एवं पुस्तकालय किसी बड़े संस्थान की अनुभूति कराता है। पथरौला स्कूल में इस वर्ष 1305 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में सर्वाधिक एवं पूरे जिले में तीसरे स्थान में है। पिछले चार वर्षों में पथरौला हायर सेकेंडरी स्कूल के नामांकन में 300 से ज्यादा की वृद्धि हुई है। विद्यालय में कल्चरल ट्विनिंग, इको क्लब, ओजस क्लब, विज्ञान क्लब, स्टैंडर्ड क्लब, छात्र प्रहरी क्लब, स्पोर्टस क्लब, खगोलीय क्लब, कैरियर काउसिलिंग एवं सीसीएलई के माध्यम से शैक्षिक एवं सह शैक्षिक गतिविधियां नियमित रूप से संचालित होती हैं।

वर्ष 2024 का बोर्ड परीक्षा का उत्कृष्ट रहा परिणाम

विद्यालय के इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम हाई स्कूल में शामिल 252 विद्यार्थियों में 196 छात्र उत्तीर्ण हुए जिसमे प्रथम श्रेणी में 146 विद्यार्थी, द्वितीय श्रेणी 39 एवं तृतीय श्रेणी में भी एक छात्र पास हुआ। इसी प्रकार हायर सेकेण्डरी परीक्षा में 302 विद्यार्थी शामिल हुए। विज्ञान संकाय में कुल शामिल 117 में से 114 उत्तीर्ण में सभी प्रथम श्रेणी में सफल हुए जिसमें 47 छात्रों ने 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं। कला संकाय में कुल 185 विद्यार्थी शामिल हुए जिसमे 114 प्रथम एवं 19 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी के साथ उत्तीर्ण हुए। पथरौला स्कूल से इस वर्ष 62 विद्यार्थियों ने 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक अर्जित किये हैं।

उपलब्धियों भरा रहा शैक्षणिक सत्र

इस सत्र में नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप में पथरौला के 14 विद्यार्थी चयनित हुए जो प्रदेश की किसी एक विद्यालय की सर्वाधिक संख्या है। व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में इस विद्यालय के 118 विद्यार्थी आई टी विषय का अध्ययन कर रहे हैं जो प्रदेश में आईटी विषय में सर्वाधिक छात्र संख्या है। बालिकाओं की व्यावसायिक शिक्षा के लिए सिलाई मशीन ट्रेड संचालित है जिसमें 44 बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। इंस्पायर्ड अवार्ड योजना में इस वर्ष राज्य स्तरीय विज्ञान मेला में एक छात्र चयनित हुआ। आई टी क्विज की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विद्यालय की चार सदस्यीय टीम ने भाग लिया। सुपर 100 योजना में प्रति वर्ष यहां के विद्यार्थी चयनित होते हैं।

खेल प्रतियोगिताओं में छात्रों ने किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

खेल के क्षेत्र में इस विद्यालय ने बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया है। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित इस स्कूल में नियमित खेल गतिविधियां होती रहती है। इसी का नतीजा रहा कि यहां की 03 छात्राएं हैंडबाल प्रतियोगिता में एवं 02 छात्र ओपन बॉक्सिंग प्रतियोगिता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुए और न केवल अपने स्कूल का वरन जिले का भी नाम रोशन किये हैं। राज्य स्तर पर 16 बालिकाएं और 8 बालक पथरौला स्कूल से चयनित हुए हैं।

  स्कूल के पूर्व प्रभारी प्राचार्य बताते हैं कि कई वर्षों के दिन रात मेहनत के बाद आज पथरौला स्कूल जिले के परिदृश्य में और सभी स्कूलों तक उत्कृष्ट शिक्षण कार्य के साथ हर विधा में अपना स्थान बनाया हुआ है। शैलेन्द्र सिंह बताते हैं कि पूर्व कलेक्टर्स का आगमन जब-जब स्कूल में हुआ उचित मार्गदर्शन और सराहना मिली है। विद्यार्थियों में अनुशासन इस विद्यालय की बड़ी उपलब्धि है। साथ ही शिक्षकों का गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, विद्यालय का व्यवस्थित संचालन विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए प्रेरित करता है। वर्तमान प्राचार्य का कहना है कि यह उपलब्धि वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन एवं शिक्षकों के अटूट मेहनत से प्राप्त हुई है। अगले वर्ष शत प्रतिशत परिणाम का लक्ष्य है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ