Ladli Behna Yojna: लाड़ली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया इस तारीख से होगी शुरू, अब इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Ladli Behna Yojna: लाड़ली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया इस तारीख से होगी शुरू, अब इन महिलाओं को मिलेगा लाभ


Ladli Behna Yojna: लाड़ली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया इस तारीख से होगी शुरू, अब इन महिलाओं को मिलेगा लाभ




प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना का लाभ प्रदान करने के लिए एक बार फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत हर महीने 1250 रुपए सरकार के द्वारा पात्र हितग्राही महिलाओं के खाते में भेजी जाती है। इस योजना के अंतर्गत 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिला हर महीने 1250 रुपए प्राप्त करती हैं। बता दें कि इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मई 2023 में की गई थी। जिन महिलाओं ने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है उनके लिए आवेदन प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने बाद आवेदन की तिथि घोषित की जाएगी।
गौरतलब है कि महिलाओं के सशक्तिकरण और उन्नति के लिए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योजना लागू की थी। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रारंभ में 1000 रुपये प्रति माह दिए गए थे। इसके बाद रक्षाबंधन में इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए प्रति माह की गई थी। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश की लाखों करोड़ों महिलाओं को मिल रहा है।

चुनाव के बाद हो आवेदन शुरू होने की उम्मीद--



 सरकार ने इस योजना की राशि 1250 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए प्रति माह करने का ऐलान किया है। जिले में ऐसी हजारों महिलाएं हैं जिन्होंने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है। जिले की जिन पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ है वे उसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार करें। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही करने वाली है। लोकसभा चुनाव के बाद ही इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। बता दें लाड़ली बहना योजना हाल के दिनों में शुरू हुई सबसे ज्यादा चर्चित योजना रही। इसकी सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश में साल २०२३ के नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को अप्रत्याशित रूप से जीत मिली। जबकि 2003 से लगातार सत्ता में रहने वाली पार्टी को लेकर यह भविष्यवाणियां की जा रही थीं कि इस बार प्रदेश में परिवर्तन की लहर है। लेकिन इस लहर पर लाड़ली बहनों ने पानी फेर दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ