भीषण गर्मी को लेकर हीट वेव का अलर्ट, अभी इतने दिनों तक सताएगी गर्मी,जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भीषण गर्मी को लेकर हीट वेव का अलर्ट, अभी इतने दिनों तक सताएगी गर्मी,जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट


भीषण गर्मी को लेकर हीट वेव का अलर्ट, अभी इतने दिनों तक सताएगी गर्मी,जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट


Weather Update: देशभर में भीषण गर्मी का कहर जारी है. देश के कई इलाके हीटवेव की चपेट में है. इस बीच मौसम विभाग ने देश में हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी है. IMD के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत समेत मैदानी इलाकों में भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

IMD ने बताया कि अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में लू की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 30 मई तक भीषण गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा. हालांकि, इसके बाद गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

दिल्ली में कब मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने बताया कि 27 मई से 30 मई राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 45 से 46 डिग्री के बीच तापमान बने रहने का अनुमान है. इसके बाद 31 मई को मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रहने का अनुमान है.

मैदानी इलाकों में अभी और पड़ेगी गर्मी की मार

आईएमडी के अनुसार, देश के मैदानी इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी. राजस्थान में 27 से 29 मई तक भीषण गर्मी की स्थिति रहेगी, जिसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ 27 से 29 मई तक कई इलाके भीषण गर्मी से प्रभावित रहेंगे. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 27 से 29 मई तक कुछ क्षेत्रों में भीषण गर्मी की लहर रहेगी. अगले 3 दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गर्म हवाएं चलने की संभावना है.


दक्षिण भारत के राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों में मानसून के केरल पहुंचने की संभावना है. IMD ने 27 से 31 मई के बीच केरल और माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना है. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है. इसके अलावा 27 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक में आंधी, बिजली के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. 27 और 28 मई को गुजरात में तेज हवाओं के चलने की संभावना है.

पहाड़ी क्षेत्रों में बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार, 27 से 31 मई तक उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 30 से 31 मई को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भी ऐसी ही स्थिति रहने की उम्मीद है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ