कम संसाधन में भी पीएम श्री टमसार का 95 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कम संसाधन में भी पीएम श्री टमसार का 95 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम



कम संसाधन में भी पीएम श्री टमसार का 95 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम




 सीधी जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर वनांचल कुसमी के टमसार गॉव में संचालित पीएम श्री स्कूल स्वच्छ एवं मनमोहक परिसर, विद्यालय में प्रेरणा दायी कोटेशन, दीवारों में मनमोहक आकृतियॉ, सुसज्जित प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लैब एवं खेल मैदान के लिये अपने अंचल में लोकप्रिय है। इस विद्यालय में कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थी अध्ययन करते है। इस वर्ष कुल 1024 विद्यार्थी अध्ययनरत थे जो कि कुसमी विकास खण्ड में सर्वाधिक संख्या रही है। नामांकन के दृष्टिकोण से कुसमी विकास खण्ड का यह बड़ा विद्यालय है।

नियमित संचालित होती है अकादमिक गतिविधियां

समय से समय तक संचालित होने वाले इस विद्यालय में नियमित रूप से सांस्कृतिक गतिविधियॉ आयोजित होती है। ओजस क्लब, कैरियर काउंसलिंग, उमंग कक्षायें और सी.सी.एल.ई. गतिविधि उत्साह के साथ संचालित होती है। विद्यार्थियों में शारीरिक एवं मानसिक विकास हो इसके लिये विद्यालय में खेल गतिविधि नियमित रूप से संचालित होती है। अभिभावक शिक्षक संवाद कार्यक्रम आयोजित कर छात्रों का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया जाता है। शैक्षणिक भ्रमण भी विद्यार्थियों को कराया जाता है। बालसभा का आयोजन छात्रों के जीवन में सकारात्मक पहलू एवं मानवीय मूल्यों से परिचित कराने हेतु किया जाता है। 

  पीएम श्री स्कूल टमसार में शिक्षकों द्वारा समर्पण के साथ अध्ययन अध्यापन कराया जाता है। विद्यालय में गृहकार्य पर विशेष ध्यान दिया जाता है और गृह कार्य का मूल्यांकन नियमित रूप से करते है। विद्यार्थियों द्वारा की गई गलती को शिक्षक सुधार करते है अच्छा लिखने वाले विद्यार्थी की प्रसंशा होती है इससे अन्य छात्र भी प्रेरित होकर स्वयं सुधार करते है। 

उत्कृष्ट रहा बोर्ड परीक्षा का परिणाम

गतवर्ष इस विद्यालय के दो छात्रों को स्कूटी योजना का लाभ मिला। यही से विद्यार्थियों में एक-दूसरे से आगे निकलने की प्रतिस्पर्धा शुरू हुई। इस वर्ष कक्षा 10वीं में 160 विद्यार्थी शामिल हुये जिसमें 152 विद्यार्थी सफल हुए प्रथम श्रेणी में 136 और द्वितीय श्रेणी में 16 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुये परीक्षा परिणाम 95 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार कक्षा 12वीं में 248 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुये और 218 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुये जिसमें 197 बच्चे प्रथम श्रेणी में और 21 बच्चे द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुये। 44 विद्यार्थियों ने 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक अर्जित किया। 

कस्तूरबा गांधी रमसा बालिका छात्रावास का 100 प्रतिशत रहा परिणाम


दूर दराज ग्राम से कक्षा 12 वी में होस्टल में रहकर 23 बालिकाएं पढ़ाई कर रही थी। सभी 23 बालिकाएं अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुई है, इसी प्रकार दसवीं कक्षा की 27 बालिकाएं जो हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करती थी वह सभी 27 बालिकाएं उत्तीर्ण हुई है। टमसार का कस्तूरबा गांधी छात्रावास बालिकाओं के लिए वरदान है। इस 100 सीटर छात्रावास में 110 से ज्यादा बालिकाएं रह कर शिक्षा ग्रहण कर रही है।


क्षेत्रीय आमजन अपने बालकों के इस प्रदर्शन से हैं खुश


विद्यालय के प्राचार्य रामपाल सिंह ने कहा कि यह हमारी नियमित उपलब्धि है जिसमें हमारे योग्य और कर्मठ शिक्षकों की अटूट मेहनत के कारण आज हम इस मुकाम में है। वरिष्ठ अधिकारियों के भ्रमण एवं मार्गदर्शन मिलते रहने से हमे नई दिशा मिलती है। अगले वर्ष इस परीक्षा परिणाम को कायम रखना है और 100 प्रतिशत तक ले जाने के लिये कोशिश करनी है। प्राचार्य रामपाल सिंह ने विद्यार्थियों के अभिभावकों के प्रति आभार व्यक्त किया है। वह कहते है कि परीक्षा परिणाम वृद्धि में अभिभावकों का अति महत्वपूर्ण योगदान रहा है जिसमें छात्रों को नियमित स्कूल भेजना सबसे प्रमुख है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ