पीएम श्री स्कूल चौफाल का 94 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम,रिमेडियल कक्षाओं से कमजोर विद्याथियों का बढ़ा आत्मविश्वास

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पीएम श्री स्कूल चौफाल का 94 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम,रिमेडियल कक्षाओं से कमजोर विद्याथियों का बढ़ा आत्मविश्वास



पीएम श्री स्कूल चौफाल का 94 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम,रिमेडियल कक्षाओं से कमजोर विद्याथियों का बढ़ा आत्मविश्वास




 सीधी से लगभग 15 किलोमीटर दूर ग्रामीण अंचल चौफाल में स्थित पीएम श्री स्कूल चौफाल कक्षा 1 से 12वीं तक संचालित है। चौफाल स्कूल प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। मनमोहक कैम्पस और कैम्पस के भीतर फलदार वृक्ष, पुराने समय का बड़ा कुऑ, सुन्दर-सुन्दर फूल, चमकते हुये भवन सड़क से गुजरने वाले व्यक्तियों को आकर्षित करता है। इस विद्यालय में 750 से ज्यादा विद्यार्थी अध्ययनरत है। प्राचार्य एवं शिक्षकों का अथक प्रयास और विद्यालय के प्रति समर्पण का सीधा प्रभाव विद्यार्थियों पर पड़ता है। ग्रामीण अंचल में होते हुए भी छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से अधिक रहती है। इस वर्ष का बोर्ड की कक्षा 10वीं में 85 विद्यार्थी शामिल हुये और 80 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुये, परीक्षा परिणाम 94 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार कक्षा 12वीं में शामिल 127 विद्यार्थियों में 113 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए अर्थात 89 प्रतिशत विद्यार्थी कक्षा 12 में उत्तीर्ण हुये इनमें से 16 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 75 प्रतिशत से ऊपर है।

  विद्यालय में नियमित खेलकूद गतिविधियॉ संचालित होती है। विद्यालय में नियमित पीटीएम बैठक का आयोजन करना एवं बैठकों में आने वाली समस्याएं जैसे छात्रों की अनुपस्थिति सहित गृह कार्य की समीक्षा, कमजोर छात्रों की अतिरिक्त रिमेडियल कक्षा संचालित करना, नियमित सी.सी.एल.ई. गतिविधि का आयोजन, कैरियर काउंसलिंग करना, प्रत्येक राष्ट्रीय त्योहार का गरिमामय आयोजन करना, समय-समय पर विद्यार्थियों को महापुरुषों के जन्म दिवस या अन्य मुख्य दिवस में सामूहिक रूप से चर्चा करना, कम्प्यूटर शिक्षा, रोजगारोन्मुखी शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा के साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये यह विद्यालय जुलाई महीने से ही सक्रिय हो जाता है। कमजोर छात्र जो रेमेडियल कक्षा में दूर से आते है उन्हें स्कूल की ओर से नाश्ता इत्यादि उपलब्ध कराया जाता है इस कारण बच्चों में रेमेडियल कक्षा के प्रति रुचि जागृत हुई और अधिकांश कमजोर छात्र विद्यालय नियमित आते हैं। 

  प्राचार्य विद्यालय के संचालन की धुरी होते है किसी भी शैक्षणिक संस्था में प्राचार्य उस संस्था की विभिन्न गतिविधियों का केन्द्र होता है जैसा वह करते है वैसा ही विद्यालय चलता है। विद्यालय के प्राचार्य दोमनिक खाखा बताते हैं कि गतवर्ष जिला कलेक्टर द्वारा विद्यालय में विद्यार्थियों से एक घंटे से ज्यादा कैरियर काउंसलिंग के क्षेत्र में सम्वाद किया गया था इसका विद्यार्थियों के मानस पटल पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ा। उन्होंने कहा कि गांव के सम्भ्रांत नागरिकों तथा समाजसेवियों का अच्छा सहयोग मिलता है। वरिष्ठ अधिकारियों के मोटीवेशन और दिशा निर्देश समय-समय पर प्राप्त होता रहता है। हमारे शिक्षकों द्वारा अटूट मेहनत की जाती है। इन्हीं सब उत्कृष्ट कार्यों से मेरा विद्यालय पी.एम.श्री स्कूल हो गया है। अगले वर्ष सभी विधा में हम और उत्कृष्ट परिणाम देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ