Lakhpati Didi Yojana: बजट का ऐलान, 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Lakhpati Didi Yojana: बजट का ऐलान, 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य



Lakhpati Didi Yojana: बजट का ऐलान, 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य




Lakhpati Didi Yojana
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनावी साल में आज, 1 फरवरी 2024 को संसद में देश का अंतरिम बजट पेश किया. ये मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट है. इसमें महिलाओं के लिए अहम घोषणाएं की गईं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि करीब एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनी हैं. अभी मौजूदा 2 करोड़ लखपति दीदी का लक्ष्य बढ़ाकर 3 करोड़ किया जा रहा है. वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के विकास पर खास ध्यान दे रही है. लखपति दीदी इसी का हिस्सा हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है. लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में भी तेजी लाने की बात कही.


निर्मला सीतारमण ने कहा कि 15 लखपति दीदी 56. नौ करोड़ महिलाओं के तिरासी लाख स्व-सहायता समूह सशक्तीकरण और आत्मनिर्भरता से ग्रामीण सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य में बदलाव ला रहे हैं. इनकी सफलता से अब तक लगभग एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं. वे अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं. उन्हें सम्मानित करके उनकी उपलब्धियों को मान्यता प्रदान की जाएगी. इस सफलता से उत्साहित होकर लखपति दीदी का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का निर्णय लिया गया है.

बता दें कि राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी बजट सत्र के पहले दिन लोकसभा एवं राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए लखपति दीदी योजना का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था, 'हम सब जानते हैं कि महिलाओं के लिए आर्थिक स्वतंत्रता के क्या मायने हैं. सरकार महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का अभियान चला रही है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ