Budget 2024: अंतरिम बजट 2024-25 पेश, बिजली बिल,किसानों,रोजगार,PM आवास पर वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Budget 2024: अंतरिम बजट 2024-25 पेश, बिजली बिल,किसानों,रोजगार,PM आवास पर वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान


Budget 2024: अंतरिम बजट 2024-25 पेश, बिजली बिल,किसानों,रोजगार,PM आवास पर वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान


Budget 2024 Finance Minister Nirmala Sitharaman said Asha Anganwadi workers will be covered in Ayushman Bharat
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं। इसी कड़ी में सरकार ने सोलर स्कीम की भी शुरुआत की है। लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 'रूफटॉप सोलर' परियोजना के तहत एक करोड़ परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी।सोलर रूफटॉप स्कीम से घरों को 15000-18000 रुपये की बचत की उम्मीद है।
ऐसे ही एक खास ऐलान के बारे में निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की सूर्योदय योजना (Suryoday Yojana) की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छत पर सोलर सिस्‍टम लगाया जाएगा.

सूर्योदय योजना की शुरुआत राम मंदिर उद्घाटन यानी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narenra Modi) ने की थी. वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि सूर्योदय योजना (Suryoday Yojana) के तहत छतों पर सोलर पैनल लगाने से हर महीने करोड़ों परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली (Free Bijali Scheme) का लाभ मिलेगा.

15 से 18 हजार की होगी कमाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा कि फ्री सोलर बिजली और अधिशेष बिजली वितरण कंपनियों को बेचने से परिवारों को हर साल 15 से 18 हजार रुपये की कमाई होगी. साथ ही इसकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग भी लगाया जा सकता है. छत पर सोलर पैनल लगाने और इंस्‍टालेशन के लिए बड़ी संख्या में वेंडरों को कारोबार करने का अवसर भी मिलेगा.

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर


उन्‍होंने कहा कि छत पर सोलर पैनल इंस्‍टॉल करने के लिए बड़ी संख्‍यां में वेंडर्स की आवश्‍यकता होगी. ऐसे में कारोबार शुरू करने वालों के लिए यह एक अच्‍छा अवसर हो सकता है. वित्त मंत्री ने कहा कि विनिर्माण, इंस्‍टॉलेशन और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए यह रोजगार का अवसर है.


मोदी सरकार के अंतरिम बजट की 10 बड़ी बातें


•देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम और आखिरी बजट (Budget 2024) पेश किया. इस दौरान इनकम टैक्स पेयर्स के लिए कुछ भी राहत नहीं दी गई है.टैक्स स्लैब में कोई बदलाव (No Changes In Tax Slabs) नहीं किया है.


•वित्तमंत्री ने चुनावी साल में सरकार की आर्थिक उपलब्धियां गिनवाईं. उन्होंने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार को खत्म किया और देश में रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा किए. हम सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र के साथ आगे बढ़े.

•वित्तमंत्री सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि देश के युवाओं को वर्तमान पर गर्व है और उनमें उज्ज्वल भविष्य के लिए आशा और विश्वास है. उम्मीद है कि शानदार काम के आधार पर एक बार फिर से हमारी सरकार को जनादेश मिलेगा.


•वित्तमंत्री ने कहा कि देश में 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है. सरकार गरीबों को सशक्त बना रही है. पीएम-स्वनिधि से 78 लाख रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को लाभ मिला, पीएम विश्वकर्मा योजना ने भी लाभांवित किया है.


•देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. हर योग्य पात्र को योजनाओं का लाभ मिल रहा है. भाई-भतीजाबाद को खत्म किया जा रहा है.


•पीएम मुद्रा योजना के तहत 22.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया है. सरकार ने जीडीपी को 'गवर्नमेंट, डेवलपमेंट और परफॉर्मेंस' का नया अर्थ दिया है, समावेशी विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.



•देश के 1.4 करोड़ युवाओं को कौशल भारत मिशन का लाभ मिला और पीएम मुद्रा योजना के तहत 30 करोड़ रुपए का कर्ज महिला उद्यमियों को बांटा गया है.


•अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई, तो भारत भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था और सरकार ने सही तरीके से चुनौतियों पर काबू पाया.

•कृषि जलवायु क्षेत्रों में विभिन्न फसलों में नैनो यूरिया का उपयोग किया जाएगा. कृषि क्षेत्र की और वृद्धि के लिए, सरकार फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी.


•सरकार मध्यम वर्ग के लिए विशेष आवास योजना लेकर आएगी. किराये के घरों, झुग्गी बस्तियों और चाल में रहने वाले लोगों के लिए योजना लाई जाएंगी.


Niramala Sitharaman Budget: गांवों में मिलेंगे 2 करोड़ और PM आवास


Budget 2024 Live Updates:

 आम चुनावों से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने ऐलान किया कि सरकार मध्यम वर्ग के लिए विशेष आवास योजना (new housing scheme for middle class) लेकर आएगी। इस योजना का लाभ किराये के घरों, झुग्गी बस्तियों एवं चाल में रहने वाले लोगों को मिलेगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत तीन करोड़ घर मुहैया कराए गए हैं। वहीं आने वाले सालों में दो करोड़ नए घर भी परिवारों को दिए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ