PM Awash Yojna : 100 दिन में एक लाख घर बनाएगी सरकार, 2.67 लाख मिलेगी सब्सिडी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Awash Yojna : 100 दिन में एक लाख घर बनाएगी सरकार, 2.67 लाख मिलेगी सब्सिडी




PM Awash Yojna : 100 दिन में एक लाख घर बनाएगी सरकार, 2.67 लाख मिलेगी सब्सिडी


PM Awas Yojana: केंद्र में मोदी सरकार ने देश के सभी नागरिकों को पक्के घर मुहैया कराने के मकसद से पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) की शुरुआत की है। इसके तहत हर राज्य में गरीबों और मध्यम वर्गीय लोगों के लिए घर बनाए जा रहे हैं।


उत्तरप्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत एक लाख नए घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि कि दूसरी बार सत्ता में आई बीजेपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने 100 दिन के काम योजना में इसे शामिल किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत 1 लाख घर और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 8200 घर बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। वित्त वर्ष 2022-23 में स्वीकृति के लिए पीएम और सीएम आवास योजना के लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

बता दें कि पीएम आवास योजना-ग्रामीण हाउसिंग फॉर ऑल मिशन के साथ शुरू की गई है। सरकार ने इसके लिए साल 2022 का लक्ष्य तय किया है। इस योजना का मकसद लोगों को बुनियादी सुविधाओं के साथ पक्का मकान मुहैया कराना है। इसमें बेघर परिवारों को आर्थिक सहायता दी जाती है। कच्ची दीवार और कच्ची छत के घरों में रहने वाले लोगों को पीएम आवास योजना-ग्रामीण के तहत सहायता मुहैया कराई जाती है। ऐसे लोग जो मेहनत मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण करते हैं। उन्हें इस योजना का लाभ मिलता है। पीएम आवास योजना में पहली बार घर खरीदने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है। ये सब्सिडी घर खरीदने के लिए गए होम लोन में ब्याज पर मिलती है। यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपए तक मिलती है। पीएम आवास योजना में सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।


पीएम आवास योजना के बारे में

पीएम आवास योजना-शहरी में लोगों को घर या फ्लैट खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ गरीब और कम आय वाले लोगों को मिलता है। शहरी इलाकों में गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी शामिल किया गया है। इस योजना में पहले लोन की राशि 3 से 6 लाख रुपये निर्धारित थी। लेकिन इसे बढ़ाकर 18 लाख रुपये कर दिया गया है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ