Whatsapp Security: व्हाट्सएप्प को और सुरक्षित करने के लिए अपनाएं यह टिप्स,कभी नहीं होगा गलत इस्तेमाल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Whatsapp Security: व्हाट्सएप्प को और सुरक्षित करने के लिए अपनाएं यह टिप्स,कभी नहीं होगा गलत इस्तेमाल



Whatsapp Security: व्हाट्सएप्प को और सुरक्षित करने के लिए अपनाएं यह टिप्स,कभी नहीं होगा गलत इस्तेमाल



नई दिल्ली, WhatsApp Security Tips: वॉट्सऐप लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। इसकी मदद से दूसरों से बातचीत करना काफी आसान और सुरक्षित हो जाता है।

हालांकि, आप वॉट्सऐप में अपने अनुभव को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए प्राइवेसी और ऑनलाइन सुरक्षा की ओर ज्यादा ध्यान दे सकते हैं। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए है, जिसकी मदद से आप पर्सनल मैसेज और फाइलों को और भी अधिक सुरक्षित कर सकते हैं। .

1. टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करें

अपने वॉट्सऐप अकाउंट के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करना आपकी प्राइवेसी बढ़ाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है । इसके लिए आपको केवल इस इन-बिल्ड फीचर को शुरू करना होगा।

2. अज्ञात लिंक की करें जांच

न केवल वॉट्सऐप पर बल्कि ईमेल से लेकर इंस्टाग्राम डीएम तक सभी पर मलिशियस लिंक मिलना एक बड़ी समस्या है। कभी-कभी आपको उन लोगों से मलिशियस लिंक मिल सकती हैं, जिन्हें आप जानते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये लोग अस लिंक पर क्लिक करके इसका शिकार बन जाते हैं। इससे बचने के लिए आप इसे किसी भी लिंक-चेकिंग साइट जैसे स्कैनयूआरएल, फिशटैंक, नॉर्टन सेफ वेब पर पेस्ट कर के जांच सकते हैं।

3. सिक्योरिटी नोटिफिकेशन को इनेबल करें

वॉट्सऐप की सिक्योरिटी नोटिफिकेशन यूजर्स को बताती हैं कि उनकी चैट से समझौता होने का खतरा कब हो सकता है। वॉट्सऐप दो डिवाइसेज के बीच एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लागू करता है। अगर आप इसे इनेबल करते है तो आपके अकाउंट को नए डिवाइस पर लॉग-इन किए जाने पर सभी चैट पर एक क्विक अलर्ट भेजा जाता है। इसलिए, यदि आपका वॉट्सऐप अकाउंट हैक किया गया है और कहीं और से लॉग इन किया गया है, तो आपके कॉन्टेक्ट्स को पता चल जाएगा। इस फीचर को शुरू करने के लिए वॉट्सऐप सेटिंग/अकाउंट/सिक्योरिटी पर नेविगेट करें और सिक्योरिटी नोटिफिकेशन टॉगल चालू करें।

4. फोन को खो जाने पर अकाउंट से तुरंत करें लॉग आउट

यदि आप अपने स्मार्टफोन को सिम के साथ खो देते हैं, तो आपका फोन खुद ही रिकवर करना बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप जल्दी से एक डुप्लीकेट सिम कार्ड ले सकते हैं और इसे एक नए फोन में डाल सकते हैं। इसके बाद इस फोन में पर वॉट्सऐप डाउनलोड करके ओटीपी के लिए अपने नए सिम का उपयोग कर सकते है और इसमें वॉट्सऐप लॉग इन कर सकते हैं। नए डिवाइस से अकाउंट को में लॉग इन करते ही आपके पुराने फोन से यह लॉग आउट हो जाएगा।

5. अलग प्रोफाइल पिक्चर का करें इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि लोग केवल आपकी प्रोफ़ाइल पिक्चर का इस्तेमाल करके आपके बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल सकते हैं? अगर आपका प्रोफाइल पिक्चर वॉट्सऐप, फेसबुक या लिंक्डइन जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर समान है, तो लोग अपने वॉट्सऐप प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड करके आपके फेसबुक पेज या किसी अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर पहुंच जाएंगे। इससे आपकी कुछ जानकारी जैसे नाम या आप कहां काम करते हैं, इनके सामने आ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ