Petrol-Diesel Price: पेट्रोल डीजल की नई कीमत हुई जारी,जानिए अपने शहर का रेट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल डीजल की नई कीमत हुई जारी,जानिए अपने शहर का रेट



Petrol-Diesel Price: पेट्रोल डीजल की नई कीमत हुई जारी,जानिए अपने शहर का रेट



Petrol-Diesel Price Today 2022: तेल कंपनियों ने गुरुवार 16 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल की नए रेट जारी किए हैं. आज लगातार दसवां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

शनिवार को लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. आखिरी बार 6 अप्रैल को दोनों की कीमत में वृद्धि हुई थी. ऐसे में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिली है. राष्ट्रीय बाजार में बीते गुरुवार से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं.

जानें प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के आज के दाम

मुंबई
पेट्रोल- 120.51 रुपये प्रति लीटर
डीजल-104.77 रुपये प्रति लीटर

दिल्ली
पेट्रोल-105.41 रुपये प्रति लीटर
डीजल-96.67 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ
पेट्रोल के दाम- 104.25 रुपये प्रति लीटर
डीजल के दाम- 96.83 रुपये प्रति लीटर

नोएडा
पेट्रोल-105.43 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 96.99 रुपये प्रति लीटर

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

हर शहर में अलग-अलग Rate क्यों?

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ