LSG vs RCB: विराट कोहली जीरो पर आउट, सुपर जाएट्ंस के साथ मुक़ाबले में वे नहीं खोल पाए खाते

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

LSG vs RCB: विराट कोहली जीरो पर आउट, सुपर जाएट्ंस के साथ मुक़ाबले में वे नहीं खोल पाए खाते



LSG vs RCB: विराट कोहली जीरो पर आउट, सुपर जाएट्ंस के साथ मुक़ाबले में वे नहीं खोल पाए खाते



विराट कोहली मौजूदा सीजन में अपनी लय को हासिल करने में अब तक कामयाब नहीं हो पाए हैं. लखनऊ सुपर जाएट्ंस के साथ मुक़ाबले में वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

दशमंथा चमीरा की ऑफ़ स्टंप से बाहर उछलती हुई गेंद पर कोहली ने अपने शरीर से दूर शाट्स खेला और दीपक हुडा ने बैकवर्ड प्वाइंट पर उनका कैच लपक लिया.

कोहली को यक़ीन नहीं हो रहा था कि वे आउट हो चुके हैं, लिहाजा हंसी के बावजूद वे अपनी उदासी छिपा नहीं पाए थे.
कोहली के आउट होने के बाद पहले ओवर की समाप्ति के बाद बैंगलोर का स्कोर दो विकेट पर सात रन था.

कोहली अपना खाता नहीं खोल सके और फ़ील्डिंग में भी उनका कोई ख़ास योगदान नहीं रहा. बावजूद इसके उन्होंने अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की.


लोकेश राहुल 24 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें हर्षल पटेल की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे लपका था. तब उनकी टीम आठ ओवरों में दो विकेट पर 64 रन बनाकर खेल रही थी.

हर्षल पटेल की गेंद लेग स्टंप के बाहर थी, ऐसा लगा कि उसे खेलते वक्त लोकेश राहुल चूक गए. अंपायर ने इसे वाइड नहीं माना लेकिन दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम को रिव्यू के लिए तैयार किया. तो मैच देख रहे लोगों को बड़ा अचरज भी हुआ है कि ये रिव्यू बेकार ही जाएगा.

लेकिन रिव्यू के अल्ट्राएज से बता चला कि गेंद राहुल के बल्ले से टकराते हुए कार्तिक के पास गई थी. राहुल को यक़ीन नहीं हो रहा था लेकिन वे आउट हो चुके थे.

मैच के समाप्त होने के बाद स्टार स्पोर्ट्स के प्रोग्राम में केविन पीटरसन ने दिनेश कार्तिक से पूछा कि आपको रिव्यू लेना है, ये कैसे पता चला था. इस पर दिनेश कार्तिक ने कहा, "मुझे कुछ पता नहीं चला था. लेकिन मैंने देखा कि विराट कोहली काफ़ी आक्रामक अंदाज़ से दौड़ते हुए आ रहे हैं. तो मैंने रिव्यू के लिए कहा."

लोकेश राहुल का विकेट एक तरह से इस मुक़ाबले का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. ज़ाहिर कार्तिक ने कोहली के अंदाज़ को नहीं देखा होता तो शायद वे रिव्यू के लिए नहीं जाते.

जब कार्तिक का उड़ा मज़ाक़

हालांकि लोकेश राहुल के आउट होने के थोड़ी देर बाद कार्तिक ने एक और रिव्यू लिया जिस पर उनका ख़ूब मजाक़ भी उड़ा. शहबाज़ अहमद की गेंद पर दीपक हुडा ने स्वीप खेलने की कोशिश की, चूके तो कार्तिक ने गिल्लियां बिखरते हुए स्टंपिंग की अपील की.

उन्होंने आउट क़रार दिए जाने से पहले जिस तरह स जश्न मनाया और गेंदबाज़ को आश्वस्त किया, उससे लगा कि उन्होंने वाक़ई में हुडा को स्टंप कर दिया है. लेकिन रिव्यू में साफ़ दिखा कि हुडा के पांव क्रीज़ में जमे रहे थे. स्टार स्पोर्ट्स की कमेंट्री पैनल में कार्तिक की इस रिव्यू का ख़ासा मज़ाक़ उड़ाया गया.


बहरहाल खेल के लिहाज से देखें तो रॉयल चैलेंजर्स की इस जीत में सबसे बड़ा योगदान टीम के कप्तान फ़ैफ़ डू प्लेसि की पारी का रहा. पहले ओवर में बल्लेबाज़ी करने उतरे फ़ैफ़ पारी की आख़िरी गेंद पर आउट हुए. उन्होंने जैसन होल्डर की गेंद पर चौका या छक्का लगा कर शतक पूरा करने की कोशिश की लेकिन उनके इस शाट्स में दमखम का दबाव दिखा. ऐसा लगा कि वे काफ़ी थक गए थे. स्टोइनिस ने उनका कैच लपक लिया.

गेमचेंज़र पारी में 37 साल के फ़ैफ़ डू प्लेसि ने 64 गेंदों पर 96 रन बनाए. अपनी इस पारी में उन्होंने 11 चौके और दो छक्के जमाए. हालांकि इस पारी में उनके सामने आईपीएल में अपना पहला शतक बनाने का मौका था लेकिन वे एक बार फिर इस मुकाम से चूक गए. मैच ख़त्म होने के बाद उन्होंने माना कि आईपीएल का पहला शतक उनकी पकड़ में नहीं आ रहा है, यहां मौका था और मैं तय कर के आया था कि रन बनाने हैं. इससे पहले 2019 में उन्होंने आईपीएल में 96 रन की पारी खेली थी.

वे शतक भले पूरा नहीं कर पाए लेकिन उनकी इस पारी की बदौलत बेंगलौर की टीम 20 ओवरों में छह विकेट पर 181 का स्कोर खड़ा सकी.

दिनेश कार्तिक इन दिनों बल्ले से ज़ोरदार फॉर्म में चल रहे हैं, हालांकि इस पारी में उन्हें महज आठ गेंद खेलने का मौका मिला और वे नाबाद 12 रन बना सके, लेकिन आवेश ख़ान की गेंद पर लगाया गया उनके छक्के ने जाहिर किया कि उनका मैज़िकल टच बना हुआ है.

लोकेश राहुल की कप्तानी में लखनऊ सुपर जाएंट्स के सामने ये चुनौती बहुत बड़ी नहीं दिख रही थी लेकिन मैच के शुरुआत से ही जोश हैज़लवुड ने अपने अनुभव से लखनऊ को दवाब में ला दिया.

लोकेश राहुल और क्रुणाल पांड्या के अलावा लखनऊ का कोई बल्लेबाज़ बेंगलौर के गेंदबाज़ों के सामने टिक नहीं सका.

मैच के 19वें ओवर में उन्होंने स्टोइनिस को क्लीन बोल्ड लखनऊ की रही सही उम्मीदों को ख़त्म कर दिया. हेज़लवुड ने चार ओवरों में 25 रन देकर चार विकेट चटकाए. पहले उन्होंने शुरुआती बल्लेबाज़ों को विकेट पर जमने नहीं दिया और आख़िरी ओवरों में भी बल्लेबाज़ उनकी गेंदों को बाउंड्री के पार नहीं भेज पाए.

इस जीत के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर की टीम सात मैचों में पांच जीत के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ