आप भी बन सकते हैं करोड़पति, आपका सपना पूरा करेगा यह इन्वेस्टमेंट प्लान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आप भी बन सकते हैं करोड़पति, आपका सपना पूरा करेगा यह इन्वेस्टमेंट प्लान




आप भी बन सकते हैं करोड़पति, आपका सपना पूरा करेगा यह इन्वेस्टमेंट प्लान



Investment Tips: शेयर बाजार में तमाम उतार-चढ़ाव के बाद भी बाजार से कमाई के मौके कम नहीं हुए हैं. हालांकि नए निवेशकों के लिए निवेश करने का यह सही समय नहीं है. फिर भी नए निवेशक निवेश के मौके तलाश रहे हैं.
क्योंकि, भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए निवेश बहुत जरूरी है.

नए निवेशकों के लिए सरकारी योजनाएं सबसे सुरक्षित साधन हैं. लेकिन यहां रिटर्न लगभग नहीं के बराबर है. इसलिए म्यूचुअल फंड ही एक ऐसा माध्यम है जहां कम रिस्क पर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. लेकिन किस म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए, यह जानना बहुत जरूरी है.

मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि बाजार में कई ऐसे फंड्स हाउस हैं जो कम समय में अच्छा रिटर्न दे रहे हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि म्यूचुअल फंड्स कभी घाटे का सौदा नहीं रहते. बस यहां धैर्य की जरूरत होती है. म्यूचुअल फंड्स हमेशा लंबे समय के निवेश के लिए ही अच्छा रिटर्न दे पाते हैं. शॉर्ट टर्म निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना समझदारी नहीं है.


बाजार पर भरोसा नहीं

हालांकि, कुछ फंड्स ऐसे हैं जिन्होंने कम समय में शानदार रिटर्न दिया है. कई ने तो महज एक साल में ही 100 परसेंट रिटर्न दिया है. यहां एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर निवेशक पिछले एक-दो सालों के रिटर्न के आधार पर ही किसी फंड हाउस में निवेश करते हैं तो यह गलत है. क्योंकि मार्केट पर कभी भी भरोसा नहीं किया जा सकता,
इसलिए समझदारी इसी में है कि केवल एक-दो साल के रिटर्न के झांसे में आकर निवेश ना करें.




.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ