पेयजल संबंधी शिकायतों एवं समस्याओं को तत्परता से निराकृत करने सीधी कलेक्टर ने दिए निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पेयजल संबंधी शिकायतों एवं समस्याओं को तत्परता से निराकृत करने सीधी कलेक्टर ने दिए निर्देश




पेयजल संबंधी शिकायतों एवं समस्याओं को तत्परता से निराकृत करने सीधी कलेक्टर ने दिए निर्देश 


 जिले में तापमान में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी तथा पेयजल संबंधी समस्याओं के दृष्टिगत कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान द्वारा निर्देशित किया गया है कि पेयजल संबंधी शिकायतों एवं समस्याओं को तत्परता से निराकृत करायें। कलेक्टर द्वारा नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों को निर्देशित किया गया है कि सभी बसाहटों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें तथा आवश्यकता होने पर टैंकरों के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जाए। इसके साथ ही कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों खलिहानों में लगने वाली आग की घटनाओं को देखते हुए विद्युत विभाग को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए आवश्यक सुरक्षात्मक कदम उठाए जाएं। 

  कलेक्टर श्री खान ने लू से बचाव के लिए सभी विद्यालयों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, शासकीय कार्यालयों में छाया एवं पेयजल की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि  लोगों को विशेषकर छात्रों को लू से बचाव के लिए रखी जाने वाली सावधानियों के विषय में जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने गर्मी के कारण होने वाली बीमरियों के इलाज से संबंधित आवश्यक तैयारियां जिले के समस्त चिकित्सालयों में रखने के निर्देश दिए हैं।

अभियान चलाकर सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों का करायें निराकरण
-------
सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान ने सभी विभाग प्रमुखों को शिकायतों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाया जाए तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने की पहल की जाए। इसके साथ ही कलेक्टर ने माह मार्च  2022 में प्राप्त शिकायतों को अभियान चलाकर 20 अप्रैल के पूर्व संतुष्टिपूर्वक निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।

   आगामी समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम 12 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने अभियान चलाकर समाधान में चयनित विषयों से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।  कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन दुकान में खाद्यान्न उपलब्धता, फसल बीमा योजना, अवैध कब्जा एवं अतिक्रमण से संबंधित,हैण्डपम्पों के रखरखाव से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।

समय-सीमा पत्रों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश
--------
समय-सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समय-सीमा दर्ज प्रकरणों, निर्देशों, शिकायतों पर अपेक्षित कार्यवाही निर्धारित समय-सीमा में की जाए। इसके साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को समय-सीमा पत्रों के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त कार्यवाही नहीं करने पर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

   बैठक में उपखण्ड अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ